Close

ब्रेक के बिना लंबे समय तक काम करने से हो सकता है बर्नआउट, शॉर्ट ब्रेक लेने से बढ़ती है प्रोडक्टिविटी

कोरोना महामारी में दुनियाभर में वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ा है. रिमोट वर्किंग में घर से ऑफिस जाने-आने में लगने वाला समय भी बचता है. इस नई वर्क कल्चर की एक बड़ी कमी ज्यादा वर्चुअल मीटिंग्स हैं जिन्हें लोगों को बिना ब्रेक के करना पड़ता है.

एक नई स्टडी ने फिर से कार्य के दौरान शॉर्ट ब्रेक्र के महत्व पर जोर दिया है. माइक्रोसॉफ्ट के ह्यूमन फैक्टर्स लैब द्वारा किए गए रिसर्च में लीडिंग प्रोफेशनल्स ने माना है कि ब्रेन फंक्शंस और प्रोडक्टिविटी को इंप्रूव करने के लिए लिए रिमोट वर्किंग के दौरान ब्रेक शॉर्ट लेना आवश्यक है.

ब्रेक के बिना बढ़ता है स्ट्रेस लेवल 
स्टीफ स्मिथ एक न्यूज आउटलेट में सीनियर एनालिस्ट  के तौर पर काम करती हैं. अपनी पर्सनल वेबसाइट पर  वे कहती हैं कि वह रिमोट वर्किंग पसंद करती है और अपने ब्लॉग पर इसके बारे में लिखा भी है. उन्होंने जो तस्वीर ट्वीट की, वह माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च से है, जो एक शॉर्ट ब्रेक लेने पर ब्रेन फंक्शन में इंप्रूवमेंट दिखाती है.

रिसर्च की चार मीटिंग में वर्कर्स की ब्रेन एक्टिविटी को शॉर्ट ब्रेक लेने और नहीं लेने के दौरान मापा. इसमें दिखा कि ने बैक-टू-बैक मीटिंग्स के दौरान तनाव का लेवल बढ़ा, लेकिन बीच में ब्रेक लेने पर वह स्थिर रहा.

सोशल मीडिया यूजर्स ने भी किया सपोर्ट
बहुत से लोग इन निष्कर्षों से सहमत थे और ट्विटर पर अपना समर्थन जताया..एक यूजर ने स्मिथ के पोस्ट पर कमेंट किया “यस, प्लीज, बैक-टू-बैक कैलेंडर फ्लेक्स रोकें,”

एक दूसरे यूजर ने सुझाव दिया कि लोगों को विंडों खोलनी चाहिए और शॉर्ट ब्रेक के दौरान अपने वर्क प्लेस में सनलाइट लेनी चाहिए.

माइक्रोसॉफ्ट के ह्यूमन फैक्टर्स इंजीनियरिंग ग्रुप के सीनियर डायरेक्टर माइकल बोहन प्रोजेक्ट से जुड़े थे.  उन्होंने कहा कि उनके रिसर्स में सामने आया कि किसी को कम थकावट महसूस करने और इस तरह की बैठकों के दौरान ध्यान केंद्रित करने लिए शॉर्ट ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है.

 

 

One Comment
scroll to top