Close

बारिश में आम और तरबूज ना खाएं, डाइट में इन फलों को शामिल करें

बारिश के मौसम में आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. मानसून में आपको फल और सब्जियां सोच समझकर खाने चाहिए. बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा इंफेक्शन होने का खतरा होता है. खाने पीने की चीजों पर इस मौसम में सबसे ज्यादा जर्म्स, बैक्टीरिया, रोगाणु और कीटाणु पनपते हैं. आपको आम और तरबूज-खरबूज खाने से इस मौसम में बचना चाहिए. इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी सोच समझकर करना चाहिए. आज हम आपको ऐसे फल बता रहे हैं जिन्हें आपको बारिश में नहीं खाना चाहिए. साथ ही कुछ ऐसे फल हैं जो बारिश के मौसम में आपकी डाइट में जरूर शामिल होने चाहिए.

मानसून में खाएं ये हेल्दी फल

1-जामुन- बारिश से मौसम में आपको ब्लैकबेरी यानी काले जामुन जरूर खाने चाहिए. इनमें काफी मात्रा में पोषक तत्व और कैलोरी होती हैं. जामुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और इंफेक्शन दूर होते हैं.

2- नाशपाती- फाइबर से भरपूर नाशपाती भी बारिश के मौसम में खाया जाने वाला अच्छा फल है. इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है और कोलेस्ट्रॉल कम होता है. नाशपाती खाने से ब्लड शुगर का लेवल कम होता है. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और कैंसर, हार्ट जैसे रोगों का खतरा कम होता है.

3- केला- केला सभी सीजन में खाया जाने वाला फल है. बारिश के मौसम में डायरिया और कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप केले का सेवन कर सकते हैं. केला खाने से भरपूर एनर्जी मिलती है और मांसपेशियों की अकड़न दूर होती है.

4- आलूबुखारा- बारिश के मौसम में आने वाला फल आलूबुखारा भी है. आलूबुखारा में विटामिन-सी अच्छी मात्रा में होता है. फ्लू और ठंड से बचाने के अलावा आलूबुखारा खाने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

5- पपीता- पपीता पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. पपीता खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. पपीता खाने से महिलाओं को पीरियड्स के दर्द में भी आराम मिलता है. आंखों की रौशनी बढ़ाने के साथ-साथ संक्रमण से बचाव करता है.

6- चैरी- बारिश के मौसम में आपको खाने में चैरी जरूर शामिल करनी चाहिए. चैरी में एंटी इंफ्लैमेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. जिससे ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा कम होती है. आर्थराइटिस और मसल्स पेन में भी आराम मिलता है.

बारिश में इन फलों को खाने से बचें

1- आम- बारिश का मौसम आम के जाने का सीजन है. इस मौसम में आम में नमी की वजह से फंगल और बैक्टीरिया बढ़ने का खतरा हो जाता है. इसलिए बारिश के मौसम में आम खाने से परहेज करना चाहिए.

2- तरबूज और खरबूजा- बारिश के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है. लेकिन तरबूज और खरबूजा जैसे पानी वाले फल खाने से बचें. तरबूज खरबूज में पानी की अधिक मात्रा होती है जिससे बारिश के मौसम में ये फल जल्दी ही दूषित हो जाते हैं. इन्हें खाने से आप बीमार हो सकते हैं.

3- हरी पत्तेदार सब्जियां- मानसून में हरी सब्जियां खाने से बचना चाहिए. इन सब्जियों में जल्दी बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. खराब और गंदा पानी होने की वजह से सब्जियां भी दूषित हो जाती हैं. ऐसे में इन सब्जियों को खाने से पाचनतंत्र में दिक्कत हो सकती है. अगर हरी सब्जियां खा रहे हैं तो उन्हें पहले अच्छी तरह से धो लें. बंदगोभी, फूलगोभी और पालक जैसी सब्जियां खाने से बचें.

 

यह भी पढ़ें- असम की डॉक्टर अल्फा-डेल्टा दोनों वेरिएंट से संक्रमित, एक साथ दो वैरिएंट से संक्रमण का देश में पहला केस

One Comment
scroll to top