Close

एक गलती से बंद हो सकती है फ्री राशन की सुविधा, आज ही निपटाएं यह जरूरी काम!

राज्य और केंद्र सरकार देश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की मदद के लिए तरह-तरह की स्कीम चलाती है. इन सोशल स्कीम (Social schemes by Government of India) का मकसद कमजोर आय वर्ग के लोगों (Economically Weaker Sections) की मदद करना और उन्हें ज्यादा से ज्यादा सरकारी सुविधाएं देना है. उन्हीं योजनाओं में से एक योजना है फ्री राशन स्कीम्स (Free Ration scheme).

सरकार कम आय वर्ग के लोगों की मदद के लिए हर महीने राशन की सुविधा देती है. हर महीने प्रत्येक राशन कार्ड धारक परिवार (Ration Card Holder Family) को गेहूं, चावल, दाल आदि मुफ्त या बेहद कम दाम में दिए जाते हैं. कोरोना काल में सरकार ने करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया था. ऐसे में फ्री राशन स्कीम की सुविधा उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना बेहद जरूरी है (Ration Card Importance). साथ ही राशन कार्ड आईडी प्रूफ की इस्तेमाल किया जाता है.

अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो यह जानकारी आपके काम की है. राशन कार्ड से जुड़े एक काम को जल्द से जल्द निपटा लें. वह काम है राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना. आधार कार्ड हमारे देश में सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Important Documents) में से एक है. इसमें आपकी बायोमेट्रिक जानकारी (Biometric Information) दर्ज होती है. ऐसे राशन कार्ड (Ration Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक कराना जरूरी है. अगर आपने अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (Aadhaar Card Ration Card Link) नहीं किया है तो इसे जल्द से जल्द लिंक कर दें. तो चलिए हम आपको आधार और राशन कार्ड लिंक करने के तरीके के बारे में बताते हैं-

इस तरह आधार और राशन कार्ड (Aadhaar Card Ration Card Link Process) को करें लिंक

  • UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट gov.in पर जाएं
  • इसके बाद Start Now ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • एड्रेस में जिले का नाम, राज्य आदि जैसी जानकारी फील करें
  • Ration Card Benefit ऑप्शन का चुनाव करें
  • आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड और ईमेल आईडी फिल करें
  • Registered Mobile Number पर ओटीपी आएगा
  • आपका आधार नंबर Verify हो जाएगा.
  • राशन कार्ड और आधार कार्ड लिंक हो जाएगा

 

यह भी पढ़ें- ओपी जिंदल कम्यूनिटी कॉलेज व नाबार्ड अब साथ-साथ युवाओं को कुशल बनाएंगे 

One Comment
scroll to top