Close

थोक महंगाई दर में आई गिरावट, दिसंबर के 13.56 फीसदी के मुकाबले जनवरी में 12.96 फीसदी पर आई

जनता को बढ़ती महंगाई दर से कुछ राहत मिलती दिखाई दे रही है. जनवरी में थोक महंगाई दर में गिरावट दर्ज की गई है और ये 12.96 फीसदी पर आ गई है. इसके मुकाबले दिसंबर में थोक महंगाई दर का आंकड़ा 13.56 फीसदी पर रहा था. इससे पिछले महीने यानी नवंबर में थोक महंगाई दर 14.87 फीसदी पर रही थी.

दिसंबर के थोक महंगाई दर के आंकड़े संशोधित

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक ये डेटा सामने आया है जिसमें दिसंबर के मुकाबले जनवरी में महंगाई दर में गिरावट दर्ज की गई है. इससे पहले लगातार थोक महंगाई दर के आंकड़ों में इजाफा देखा जा रहा था. दिसंबर के थोक महंगाई दर के आंकड़ों को संशोधित करके 14.87 फीसदी किया गया है जो पहले 14.23 फीसदी पर आया था.

एक साल पहले 2.5 फीसदी पर थी थोक महंगाई दर

एक साल पहले यानी जनवरी 2021 में थोक महंगाई दर का आंकड़ा काफी नीचे था. जनवरी 2021 में थोक महंगाई दर सूचकांक आधारित डब्ल्यूपीआई इंफ्लेशन 2.51 फीसदी पर थी. इस तरह देखा जाए तो सालाना आधार पर थोक महंगाई दर में जोरदार इजाफा देखा गया है.

जनवरी में इस कारण से बढ़ी महंगाई दर

जनवरी 2022 में महंगाई दर बढ़ने के पीछे का कारण रहा है कि खाने के तेल, मिनरल ऑयल, क्रूड और गैस के साथ पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में भी जबरदस्त इजाफा देखा गया है. बेसिक मेटल्स, कैमिकल्स और कैमिकल्स प्रोडक्ट्स के साथ फूड आर्टिकल्स के दाम में भी बढ़त दर्ज की गई है और इसी वजह से थोक महंगाई दर में जोरदार तेजी पिछले साल के मुकाबले देखी गई है. सरकारी रिलीज में ये कहा गया है.

 

 

यह भी पढ़ें- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, एनडीए सरकार ने बेहद कम समय में एबीजी शिपयार्ड में फ्रॉड का पता लगाकर की कार्रवाई

One Comment
scroll to top