Close

पॉलिसीहोल्डर्स के लिए एलआईसी का सबसे बड़ा ऑफर, इतने शेयर होंगे रिजर्व

शेयर मार्केट पर नजर गड़ाये लोगों के लिए जल्द ही एलआईसी (Life Insurance Corporation) अपना आईपीओ (Initial Public Offer) लेकर आने वाली है. अगल महीने आने वाले इस आईपीओ से पहले हर कोई इसमें ज्यादा से ज्यादा लाभ पाना चाहता है. इस पर LIC भी विचार कर रही है. LIC अपने आईपीओ में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों के इनवॉल्वमेंट के लिए अपने पॉलिसीहोल्डर्स के लिए बड़ा ऑफर लाने वाली है.

फिलहाल एलआईसी (Life Insurance Corporation) अभी 100 फीसदी केंद्र सरकार के नियंत्रण में है. इसके साथ ही सरकार की ओर से सेबी (SEBI) में एक डीआरएचपी (DRHP) दाखिल किया गया है. जिसके तहत बताया जा रहा है कि एलआईसी (Life Insurance Corporation) अपने पॉलिसीहोल्डर्स के लिए तीन करोड़ से भी ज्यादा शेयर रिजर्व करने की तैयारी में है. इसके अलावा एलआईसी अपने कर्मचारियों का भी ध्यान रखते हुए उनके लिए डेढ़ करोड़ शेयर रिजर्व रख रही है.

दस्तावेज दाखिल

दरअसल, शेयर बाजार के नियामक सेबी में केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से एलआईसी के नए आ रहे आईपीओ के लिए मसौदा दस्तावेज दाखिल किया गया है. जिसमें बताया जा रहा है कि LIC 31 करोड़ 62 लाख 49 हजार 885 इक्विटी शेयर बेचेगी. जिसमें से LIC अपने पॉलिसीहोल्डर्स के लिए तीन करोड़ से भी ज्यादा तो वहीं अपने कर्मचारियों के लिए डेढ़ करोड़ शेयर रिजर्व रख रही है.

फिलहाल इसे लेकर निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के सचिव तुहिन कांता पांडेय ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है कि एलआईसी के आईपीओ के लिए डीआरएचपी सेबी के पास दाखिल हो गई है. फिलहाल केंद्र सरकार का एकमात्र लक्ष्य इसे जल्द से जल्द मार्च तक शेयर बाजारों में लिस्टेड करने का है. फिलहार बताया जा रहा है कि एलआईसी के आईपीओ का 10 प्रतिशत पॉलिसीहोल्डरों के लिए रिजर्व रखा जा रहा है. जो कि तकरीबन 3.16 करोड़ शेयर बताए जा रहे हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- बाजार में कोहराम, सेंसेक्स 1400 अंक से ज्यादा टूटकर 57,000 के नीचे, 17 हजार के नीचे फिसला निफ्टी

One Comment
scroll to top