Close

मेष, कर्क, सिंह, और कुंभ राशि वाले इन बातों का रखें ध्यान, सभी राशियों का जानें साप्ताहिक राशिफल

पंचांग के अनुसार 15 फरवरी से नए सप्ताह का आरंभ हो रहा. इस दिन माघ मास की चतुर्थी तिथि है. इस हफ्ते ग्रहों का गोचर सभी राशियों को प्रभावित कर रहा है. यह सप्ताह सभी 12 राशियों के लिए धन, सेहत, शिक्षा और बिजनेस के लिए विशेष है. इस सप्ताह कुछ राशियों को विशेष ध्यान देने की भी जरूरत है. जानते हैं साप्ताहिक राशिफल

मेष- यह सप्ताह आपके लिए ऊर्जा से भरपूर रहेगा. इस सकारात्मकता का क्रिएटिव ढंग से उपयोग करना श्रेष्ठ होगा. सप्ताह अंत तक आर्थिक लाभ मिलेगा और धन आने पर उसे संचित करना भविष्य के लिए लाभकारी सिद्ध होगा. ऑफिस में बॉस की बातों का पूरी तरह पालन करना जरूरी होगा. बॉस को अपने प्रदर्शन से प्रसन्न रखें. व्यापार करने वालों को बड़े फाइनेंसर या बड़े क्लाइंट को भी संतुष्ट रखने के लिए परिश्रम बढ़ाना पड़ सकता है. सप्ताह मध्य तक स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं घेर सकती हैं. वायरल या त्वचा संबंधी रोगों के प्रति सचेत रहना होगा. आंखों संबंधित विकारों में फायदा मिलेगा. पिता और बड़े भाई की सेवा का अवसर मिले तो हाथ से न गंवाए.

वृष- इस सप्ताह आपको मुखर बनने की जरूरत रहेगी. अपने विचारों को दबाए रखने से मन कुंठित हो सकता है. नौकरी कर रहे लोगोंं को बॉस और टीम के साथ अच्छा तालमेल बनाकर चलना जरूरी होगा. विवाद बढ़ने की प्रबल आशंका नजर आ रही है. व्यापारी वर्ग को सप्ताह अंत में विशेष सजगता रखनी होगी, अन्यथा कोई भी आपको बड़े लाभ का लालच देकर भारी नुकसान करवा सकता है. विद्यार्थियों को अति आत्मविश्वास से बचने की जरूरत है. श्वास लेने में दिक्कत होती है या खांसी आती है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें, तो वहीं सप्ताह मध्य रक्त संबंधित रोगों के प्रति भी अलर्ट रहें. दांपत्य जीवन में तनाव उत्पन्न हो सकता है. जीवनसाथी के साथ टकराव से बचें.

मिथुन- यह सप्ताह आपका मन खिन्न रख सकता है. मन मुताबिक काम नहीं बनने पर क्रोध अग्नि परेशानी का कारण होगी. कार्यस्थल की स्थितियों में सप्ताह के शुरुआती दो दिन के बाद परिवर्तन आता दिख रहा है. अपना सौ प्रतिशत परिश्रम लगाने की जरूरत होगी. कारोबारी व्यापार को लेकर किसी पर आंखमूंदकर किसी पर भरोसा नहीं करें, अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता है. लकड़ी का कारोबार करने वालों को जल्द मुनाफा होगा. खानपान के मामले में सतर्कता से ही राहत रहेगी. बहुत गरिष्ठ भोजन दुखदायी होगा. सभी चीजों का तालमेल बनाकर चलें, कहने का तात्पर्य है कि ओवरइटिंग और खाली पेट दोनों ही स्थिति से बचकर रहें. अहम का टकराव बढ़ा तो संबंधों की डोर टूट सकती है.

कर्क- इस सप्ताह आपको समस्याओं से निपटने के लिए कारगर रणनीति बनाने की जरूरत होगी. अपनी मेधा, चतुराई के बल पर आप धैर्यपूर्वक इससे निपट सकेंगे. आजीविका पर पूरा ध्यान केंद्रित करें और नए रास्ते भी खोजते रहने होंगे. बीते दिनों में किए गए परिश्रम का सार्थक परिणाम इसी सप्ताह मिलता दिख रहा है. पब्लिक डील करने वाले लोगों के लिए पूरा सप्ताह लाभ से भरपूर रहेगा. जो लोग व्यापारिक पार्टनरशिप करना चाहते हैं, उनके लिए समय उत्तम है, लेकिन थोड़ा सचेत रहते हुए काम करना होगा. इस सप्ताह सेहत के मामलों में बुजुर्गों और बच्चों का खास ख्याल रखें. आंत संबंधी समस्याएं पहले से हैं तो सतर्क रहें. परिवार को आपकी ओर से कम समय मिलने की शिकायत रहेगी.

सिंह- यह सप्ताह आपको कुछ नई तरह की चुनौतियों से जूझने की सीख दे सकता है. परेशानियों से घबराने के बजाय इनका सामान करने से ही आपका मान बढ़ेगा. ऑफिशियल कामकाज में बाधा डालने वाले बेअसर रहेंगे. धीरे-धीरे उनकी हिम्मत भी जवाब दे देगी. जो लोग नया व्यापार स्टार्ट करने की सोच रहें हैं वह बसंत पंचमी से या उसके बाद से शुरुआत कर सकते हैं. विद्यार्थियों का पिछला सप्ताह कड़ी प्रतिस्पर्धा में बीता है, लेकिन इस बार मित्रों का पूरा सहयोग आपका काम बना देगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से आहार संतुलित रखें, ध्यान रखें नियमित व्यायाम और खानपान का संतुलन स्वास्थ्य को ठीक बनाए रखेगा. नये संबंधों को रिश्ते में बदलने का भी यही समय रहने वाला है.

कन्या- इस सप्ताह लंबे से अटके कामों को पूरा करने के लिए परिश्रम बढ़ाएं. भूमि से संबंधित कार्यों में तेजी आएगी. निवेश के लिए सोच रहे हैं तो थोड़ा संयम रखना होगा. रचनात्मक कार्यों से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह कई अच्छे अवसर लाएगा. व्यापार बढ़ाने के लिए कर्ज लेने के लिए प्रयासरत हैं तो सफलता मिल सकती है, मगर ध्यान रहें कि कोई भी कर्ज आपको आवश्यकता से अधिक नहीं लेना है. रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आएगी. इस दौरान प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले आहार लेने होंगे. पिता यदि किसी घातक बीमारी से ग्रसित हैं तो उन्हें सप्ताह मध्य तक अलर्ट रहने की सलाह दें. कार्य में व्यस्तता के चलते परिवार से बीच दूरी बढ़ सकती है.

तुला- यह सप्ताह आपके पिछले सप्ताह की रफ्तार से मैच नहीं कर पा रहा है. ग्रहों की स्थिति कुछ इस तरह हैं कि कई बार हमारी तेजी की वजह से भी काम की गति धीमी हो सकती है. जो लोग नौकरी कर रहे हैं, उन्हें सप्ताह के अंतिम दिनों में बढ़िया सफलता मिलती दिख रही है. नौकरी से उकता चुके हैं और नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो समय सबसे बेहतर रहेगा. व्यापारिक प्रतिस्पर्धा में सफलता तय है. दांतों की देखभाल में कोई लापरवाही न करें. छोटे बच्चों को मीठी चीजों को देने से बचें. घर की जिम्मेदारियां बढ़ेंगी, इसके लिए मानसिक तौर पर तैयार रहें. परिवार का विरोध करते हुए किसी भी में जल्दबाजी करने से बचना होगा.

वृश्चिक- इस सप्ताह खुद को व्यर्थ के तनाव से बचाए रखने की जरूरत होगी. जो चिंतन आपको तनाव तक ले जाए. ऑफिशियल संबंधों को बचाकर चलना होगा. आप दुकान चलाते हैं तो ग्राहकों के साथ हिसाब-किताब में ईमानदारी बनाएं रखें, अन्यथा यह तनाव का कारण बन सकता है. जो लोग प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं, वह अभिभावकों की कही गई बातों को पूरी तरह मानें. अनावश्यक रूप से तकनीकी का दुरुपयोग भी नुकसानदायक होगा. लीवर संबंधी दिक्कतों को लेकर सजग रहें. कोई भी शुरुआती परेशानी महसूस हो तो डॉक्टर को दिखाने में लापरवाही न बरतें. क्षणिक क्रोध नजदीकी संबंधों में दरार पैदा करेगा. ध्यान रहें नज़दीकी संबंधों में अधिक रूल और रेगुलेशन रिश्तों में तनाव पैदा कर देगा.

धनु- यह सप्ताह आपके लिए संबंधों को महत्व देने के साथ संपर्क बढ़ाने में कारगर रहेगा. हाल के दिनों में जिन लोगों से किसी भी रूप में टकराव हुआ था, उनके साथ संबंध सुधारने की पहल करें. खुद को कामकाज के अत्यधिक बोझ या तनाव से दूर रखने से स्वास्थ्य खराब होने से बचा रहेगा. सप्ताह के शुरुआती दिनों में आजीविका को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचने की जरूरत रहेगी. पदोन्नति का समय चल रहा इसलिए संस्थान से संबंध बिगड़ने न दें. आयात-निर्यात का बिजनेस करने वालों के लिए समय अच्छा रहेगा. बीमारी के चलते परहेज कर रहे लोगों को जल्द लाभ मिलता दिख रहा है. पिता के साथ संबंधों में मधुरता बनाए रखें, बिगड़े संबंधों में सुधार होगा.

मकर- संयमित व्यवहार और समय का पूरा सदुपयोग ही इस सप्ताह की सबसे बड़ी मांग होगी. झुंझलाहट से काम पर बुरा असर पड़ेगा और बॉस की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है, तो वहीं दूसरी ओर सप्ताह मध्य तक सकारात्मक ऊर्जा के साथ खुद को परिश्रम से जोड़कर रखें. युवा अगर कोर्स, डिप्लोमा या डिग्री आदि के माध्यम से योग्यता बढ़ाना चाहते हैं तो इस ओर बढ़े. नए व्यापार की प्लानिंग से पहले उसके नकारात्मक पहलुओं पर भी विचार कर लेना चाहिए. अति उत्साह में नासमझी का कदम नुकसान देगा. मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी प्रसन्न रहना है. मां के स्वास्थ्य को लेकर विशेष सजगता रखें. कमर में दर्द और पेट संबंधित समस्याएं सामने आ सकती हैं.

कुम्भ- इस सप्ताह पूरी तरह अपने करियर या नौकरी पर फोकस करना लाभप्रद होगा. मानसिक रूप से सारी ऊर्जा को अजीविका के क्षेत्र में प्रयोग करना सार्थक रहेगा. कार्यस्थल पर सप्ताह के शुरुआत से ही वर्कलोड बढ़ा रहेगा. बड़े व्यापारियों को थोड़ा सजग रहने की जरूरत है, क्योंकि बड़ा नुकसान होने की आशंका है. जो प्रतियोगी मजिस्ट्रेट या जज बनने की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए लाभ का समय है. हेल्थ को देखते हुए इस सप्ताह आपको आहार में पोषक तत्वों को अनिवार्य रूप से जोड़ना होगा, अन्यथा इसका इसकर स्मरण और रोग प्रतिरोधक क्षमता पर दिखना शुरू हो जाएगा. घर का माहौल स्फूर्ति भरा रखने का प्रयास करें. ग्रहों की स्थिति कानूनी तौर पर तनाव बढ़ा सकती है.

मीन- ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव इस सप्ताह कटु विचारों के तौर पर मन में प्रवेश करने की आशंका है. ऐसे में अपने विवेक का सही से प्रयोग करते हुए काम करना होगा.सरकारी नौकरी करने वालों को किसी भी दस्तावेज में बिना पढ़े हस्ताक्षर नहीं करने चाहिए, अन्यथा कानूनी समस्या खड़ी हो सकती है. सप्ताह के शुरुआती दिन हार्डवेयर और इलेक्ट्रॉनिक सामानों के कारोबारियों के लिए काफी लाभप्रद होगा. विद्यार्थियों को समय की महत्ता समझकर मन लगाकर पढ़ाई करना चाहिए. इसकी मदद से ही परीक्षा का परिणाम मनचाहा होगा. हृदय रोगी सजग रहें आहार में चिकनाई का सेवन कम से कम करें. परिवार में छोटे भाई बहन पर कोई संकट आ रहा है तो उनकी मदद करने से स्नेह बढ़ेगा.

scroll to top