Close

रूस और यूक्रेन तनाव के बीच दूतावास ने भारतीयों के लिए जारी की एडवाइजरी, यूक्रेन छोड़ने और यात्रा टालने की दी सलाह

रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. दूतावास ने यूक्रेन में रह रहे भारतीयों खासकर छात्रों से कहा है कि वह अस्थायी रूप से देश छोड़ दें. यूक्रेन में फिलहाल करीब 20 हज़ार से अधिक भारतीय हैं.

दूतावास ने कहा, जिन छात्रों का रहना यहां जरूरी नहीं है, वे यूक्रेन छोड़ दें. भारतीयों को यह सलाह दी जाती है कि वे यूक्रेन की गैर-जरूरी यात्रा टाल दें. दूतावास ने भारतीय नागरिकों से यह भी कहा कि वे यूक्रेन में अपनी मौजूदगी की जानकारी जरूर दें ताकि जरूरत पड़ने पर दूतावास उनसे संपर्क कर सके.

26 जनवरी को कीव स्थित भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में रह रहे भारतीयों से खुद को जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करने को कहा था. एक रिलीज में दूतावास ने कहा था, ‘भारतीयों से कॉर्डिनेट को लेकर यूक्रेन में रह रहे सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे फॉर्म भरें. जो छात्र भारत से ऑनलाइन एजुकेशन ले रहे हैं, वे फॉर्म न भरें.’ हाल के महीनों में यूक्रेन को लेकर तनाव बढ़ गया है. रूस और नाटो एक दूसरे पर रूस-यूक्रेन की सीमा पर फौज बढ़ाने का आरोप लगा रहे हैं.

संयुक्त राज्य अमेरिका और यूक्रेन ने रूस पर हमले की तैयारी करने का आरोप लगाया है. इस बीच मॉस्को ने इस आरोप को झूठा बताया और कहा कि उसका हमला करने का कोई इरादा नहीं है. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने पहले कहा था कि भारत समेत कोई भी देश अगर यूक्रेन और रूस के बीच तनाव को कम करने की पहल करता है तो अमेरिका उसका स्वागत करेगा.

खबरें ये भी आ रही हैं कि रूसी सैनिक लगातार यूक्रेन की सीमा के पास जमे हुए हैं. वहीं धीरे-धीरे कई अत्याधुनिक हथियार और उपकरण यहां पर जमा किए जा रहे हैं. होवित्जर तोप, टैंक, पनडुब्बी के साथ मिसाइलों और कई दूसरे घातक हथियारों की लगातार तैनाती बढ़ाई जा रही है.

काला सागर यानी ब्लैक सी (Black Sea) में रूस ने पहले से ही कई पनडुब्बियों की तैनाती की है. मैदानी इलाके वाले हिस्सों में भी आधुनिक हथियारों के साथ सैनिकों की संख्या बढ़ाई जा रही है. अमेरिकी अधिकारी पहले से ही ये दावा करते आ रहे हैं कि यूक्रेन (Ukraine) सीमा के पास 100000 से अधिक रूसी सैनिकों (Russian Troops) का जमावड़ा है.

अमेरिका (America) ने ये भी दावा किया था कि बीजिंग ओलंपिक खत्म होने से पहले ही रूस यूक्रेन पर हमला बोल सकता है. ऐसे में अमेरिका ने यूक्रेन से अपने नागरिकों को जल्द से जल्द निकलने को लेकर फिर से हिदायतें दी हैं. कई दूसरे देश भी वहां लोगों को जाने से मना कर रहे हैं और वहां रह रहे अपने नागरिकों को निकलने की अपील कर रहे हैं.

 

यह भी पढ़ें-  इस तरह पनीर खाने से कम हो जाएगी पेट की चर्बी, वजन घटाने में मिलेगी मदद

One Comment
scroll to top