Close

एलआईसी पॉलिसीधारकों के लिए जरुरी खबर, एलआईसी का शेयर पाने के लिए 28 फरवरी 2022 है पैन अपडेट करने की समय सीमा

एलआईसी ने आईपीओ लॉन्च करने के लिए सेबी के पास ड्रॉफ्ट पेपर ( DRHP) दाखिल कर दिया है. अगर आप देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए ये जरुरी खबर है. फौरन ये दो काम जरुर कर लें. पहला अपने एलआईसी पॉलिसी के साथ अपना पैन नंबर लिंक करा लें तभी आप एलआईसी के आईपीओ में पॉलिसीधारकों के लिए रिजर्व कैटगरी में आवेदन करने के पात्र हो पायेंगे. दूसरा अगर आपने डिमैट अकाउंट नहीं खुलवा रखा है तो फौरन डिमैट अकाउंट खुलवा लें.

28 फरवरी से पहले अपटेड करें पैन 

एलआईसी ने सेबी के पास जो ड्रॉफ्ट पेपर दाखिल किया है उसमें कहा गया है कि जो पॉलिसीधारक 28 फरवरी 2022 तक पॉलिसी के साथ पैन नंबर लिंक नहीं करता है तो वो रिजर्व कैटगरी में आईपीओ में आवेदन करने का पात्र नहीं होगा. एलआईसी के  DRPH के मुताबिक, हमारे कॉरपोरेशन का एक पॉलिसीधारक यह सुनिश्चित करेगा कि उसका पैन विवरण हमारे निगम के पॉलिसी रिकॉर्ड में जल्द से जल्द अपडेट किया जाए. एक पॉलिसीधारक जिसने सेबी के साथ इस ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल करने की तारीख से दो सप्ताह की समाप्ति से पहले हमारे निगम के साथ अपना पैन विवरण अपडेट नहीं किया है (यानी, 28 फरवरी, 2022 तक) एक योग्य पॉलिसीधारक के रूप में नहीं माना जाएगा.

LIC पहले भी कर चुका है अपील

एलआईसी ने एक बयान में कहा कि ‘ऐसे किसी भी पब्लिक इश्यू में भाग लेने के लिए पॉलिसीहोल्डर्स को यह कंफर्म करना होगा कि उनकी पैन की डिटेल्स कंपनी के रिकॉर्ड में अपडेटेड हैं. देश में किसी भी पब्लिक इश्यू में बुक करने या सदस्यता लेने के लिए आपके पास वैलिड डीमैट खाता होना ही चाहिए और ये एलआईसी के आईपीओ पर भी लागू है. LIC ने अपने बयान में ये भी कहा है कि एलआईसी पॉलिसीधारकों को विज्ञापन (एडवर्टाइजमेंट)  के जरिये अपने पैन के अपडेट करने की जानकारी दे रही है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि यह प्रस्तावित आईपीओ में भागीदारी के लिए ‘नो योर कस्टमर’ (केवाईसी) के नजरिए से बेहद महत्वपूर्ण है.

LIC भेज रहा ईमेल एसएमएस 

एलआईसी अपने पॉलिसीधारकों को पैन नंबर पॉलिसी के साथ लिंक करने के लिए लगातार ईमेल और एसएमएस भेज रहा है. जिसमें पैन को अपडेट करने का तरीका भी बताया जा रहा है. एलआईसी के पॉलिसीधारक https://licindia.in या फिर https://licindia.in/Home/Online-PAN-Registration पर जाकर पॉलिसी के साथ पैन नंबर लिंक कर सकते हैं. लिंक करने के दौरान पॉलिसीधारक  अपना पॉलिसी नंबर, पैन नंबर, जन्मतिथि, ईमेल आईडी अपडेट करना होगा. पॉलिसीधारक ये भी चेक कर सकते हैं कि उनका पैन पॉलिसी के साथ लिंक किया हुआ है या नहीं.

कैसे करें पैन के लिए आवेदन

एलआईसी ने अपने पॉलिसीधारकों को सूचित किया है कि जिनके पास पैन नंबर नहीं है वे इसके लिए फौरन आवेदन कर सकते हैं. इनकम टैक्स की वेबसाइट https://www.incometaxindia.gov.in/Pages/tax-services/apply-for-pan.aspx पर जाकर पैन कार्ड बनाने का तरीका जान सकते हैं.  एलआईसी अपने पॉलिसीधारकों को डिमैट अकाउंट नहीं होने पर जल्द खोलने की भी सलाह दे रहा है,

कब आएगा LIC का आईपीओ

अगले महीने एलआईसी का आईपीओ लॉन्च किया जाएगा. सरकार की योजना एलआईसी में आईपीओ के जरिए हिस्सेदारी बेचने की है. सेबी से आईपीओ को मंजूली मिलने के बाद एलआईसी के आईपीओ की तारीखों की घोषणा की जा सकती है.

 

 

यह भी पढ़ें- वजन कम करने में हल्दी करेगी मदद, इस तरह करें सेवन

One Comment
scroll to top