Close

इस तरह पनीर खाने से कम हो जाएगी पेट की चर्बी, वजन घटाने में मिलेगी मदद

अगर आप पतला होने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं, तो आपको डाइट में पनीर जरूर शामिल करना चाहिए. पनीर खाने से तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी. आप किसी भी तरीके से पनीर खाएं आपको फायदा ही मिलेगा, लेकिन जो लोग वजन घटाने के लिए पनीर खाते हैं, उन्हें पनीर की सब्जी, परांठे या कचौड़ी की बजाय कच्चा पनीर खाना चाहिए. पनीर स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा है. पनीर में भरपूर प्रोटीन होता है जिससे मांसपेशियां मजबूत बनती है. पनीर खाने से शरीर को जरूरी विटामिन मिलते हैं. आइये जानते हैं वजन घटाने  के लिए कैसे करें पनीर का सेवन?

वजन घटाने के लिए इस तरह खाएं पनीर 

अगर आप वजन घटाने के लिए पनीर खा रहे हैं तो कोशिश करें कि गाय के दूध से बना पनीर इस्तेमाल करें. गाय के दूध से बने करीब 100 ग्राम पनीर में 1.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. वजन घटाने के लिए कम कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाना फायदेमंद होता है. वजन घटाने के लिए कच्चा पनीर डाइट में शामिल करें. आप नाश्ते में कच्चा पनीर खाएं. यह सबसे अच्छा माना जाता है. स्वाद के लिए आप इसमें थोड़ा सेंधा नमक और चाट मसाला मिला सकते हैं. आप चाहें तो इसे ग्रिल या फिर बेक करके भी खा सकते हैं. वजन घटाने के लिए पनीर भुर्जी और पनीर टिक्का भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

पनीर खाने के फायदे

1- पनीर को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिससे वजन कम होता है.
2- पनीर खाने से पेट की चर्बी भी कम होती है. पनीर देरी से पचता है जिसके लंबे समय तक भूख नहीं लगती है.
3- रोज पनीर खाने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है. इससे हड्डियां और दांत मजबूत बनते हैं.
4- पनीर खाने से फैट को कम करने में मदद मिलती है. कैल्शियम थर्मोजेनेसिस मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे वजन कम होता है.
5- पनीर गुड फैट का सोर्स है. ये ट्रांस-फैट को भी हटा देता है.

 

यह भी पढ़ें- रूस और यूक्रेन तनाव के बीच दूतावास ने भारतीयों के लिए जारी की एडवाइजरी, यूक्रेन छोड़ने और यात्रा टालने की दी सलाह

One Comment
scroll to top