Close

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में काम करेगा राजीव युवा मितान क्लब शासी निकाय में तीन मंत्री, दो सांसद और विधायक भी

छत्तीसगढ़ में राजीव युवा मितान क्लब के शासी निकाय  का गठन पूरा हो गया है। इस निकाय की अध्यक्षता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल इसके उपाध्यक्ष होंगे। स्वास्थ्य, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव और नगरीय विकास मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया को इस निकाय में सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है।

बस्तर सांसद दीपक बैज, राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, विधायक देवेंद्र यादव और विनय भगत को भी शासी निकाय में सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। अफसरों में मुख्य सचिव अमिताभ जैन और अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू इसके सदस्य होंगे। जबकि खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव इस निकाय के पदेन सदस्य सचिव की जिम्मेदारी संभालेंगे। यह शासी निकाय ही पूरी योजना का प्रबंधन करेगा। इस योजना के तहत सरकार प्रत्येक ग्राम पंचायत-नगरीय निकाय में राजीव मितान युवा क्लब बना रही है। इसमें 15 से 40 साल के युवाओं को शामिल किया जाएगा। युवा मितान क्लब के माध्यम से पर्यावरण, खेल और संस्कृति के संरक्षण को बढ़ावा देने वाले कार्यक्रम करने की बात कही जा रही है। राज्य में ऐसे 13 हजार 269 क्लब का गठन होना है। जिनको चार किश्त में सालाना एक लाख रुपए की सरकारी सहायता दी जाएगी।

खर्च जुटाने के लिए सेस लगेगा

सरकार ने राजीव युवा मितान क्लब के संचालन के लिए उपकर (सेस) लगाने का फैसला किया है। एक फरवरी को हुई कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लग गई। इसके मुताबिक रिक्त अथवा कृषि भूमि की बिक्री, दान अथवा 30 साल से अधिक अवधि के पट्‌टे अथवा भोग बंधक के पंजीयन पर उपकर लगाया जाएगा। सरकार का अनुमान है कि इस उपकर से सालाना 130 करोड़ रुपए जुटा लिए जाएंगे।

 

 

यह भी पढ़ें- कृषि छात्रों के लिए विदेशों में रोजगार के हैं असीमित अवसर: डाॅ. सेंगर

One Comment
scroll to top