Close

घटती जा रही गोल्ड और सिल्वर की चमक, जानें आज कितनी गिरीं कीमतें

इंटरनेशनल कीमतों के ट्रेंड पर ही इंडियन मार्केट में गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई.शुक्रवार को भारतीय बाजार में सोने और चांदी के दाम में कमी आई. दरअसल अमेरिकी बाजार में बॉन्ड के यील्ड में बढ़ोतरी हुई है और इस वजह से गोल्ड में निवेश घट रहा है. इससे अंतरराष्ट्रीय मार्केट में गोल्ड के दाम घटे है. इंटरनेशनल मार्केट के इस ट्रेंड का असर भारतीय मार्केट पर पड़ा .यही वजह है कि शुक्रवार को एमसीएक्स में गोल्ड की कीमतें 0.35 फीसदी यानी 161 रुपये यानी 45,965 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गईं वहीं सिल्वर की कीमत 1.34 फीसदी गिर कर 67576 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई.

गुरुवार को एमसीएक्स में गोल्ड लगातार पांच दिनों की गिरावट के बाद आठ महीनों के न्यूनतम स्तर पर आ गया था. गुरुवार को यहां गोल्ड 0.4 फीसदी घट 46,407 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया था वहीं सिल्वर में 0.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी और यह 69,500 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया था. पिछले पांच सेशन के दौरान गोल्ड में 2000 रुपये प्रति दस ग्राम की कमी आ चुकी है. ग्लोबल मार्केट में गोल्ड की कीमत गुरुवार को 1,782.61 डॉलर प्रति औंस थी. यह दो महीने का न्यूनतम स्तर था.अमेरिका में बॉन्ड के यील्ड रेट बढ़ने की वजह से गोल्ड में निवेश घट रहा है. यही वजह है कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में गोल्ड में गिरावट आई है.

दिल्ली मार्केट में गुरुवार को गोल्ड में गिरावट आई और यह घट कर 46,680 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया. वहीं सिल्वर में 400 रुपये की गिरावट आई और यह 69,200 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. ग्लोबल मार्केट के असर और भारत में गोल्ड और सिल्वर पर ड्यूटी घटाने से घरेलू मार्केट में इसकी कीमत लगातार घट रही है.

scroll to top