Close

क्रेडिट स्कोर ज्यादा होने से मिलती है मदद! लोन प्राप्त करना हो जाता है आसान

आजकल के समय में लोग घर (Home Loan), गाड़ी (Car Loan), दुकान, बिजनेस (Business Loan) आदि कुछ भी खरीदने के लिए बैंकों से लोन लेना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. बैंक सस्ते दर पर कर्ज देते हैं जिसे बाद में लोग किस्तों में चुका सकते हैं. लेकिन, लोन प्राप्त करने के लिए कुछ जरूरी नियम है जिसका पालन करना आवश्यक है. इनमें से सबसे अहम है अच्छा क्रेडिट स्कोर (Credit Score). किसी भी जगह लोन के लिए अप्लाई करने पर बैंक सबसे आपका क्रेडिट स्कोर देखता है. अच्छे क्रेडिट स्कोर होने पर आपको आसानी से लोन मिल (Good Credit Score Benefits) जाता है.

क्रेडिट स्कोर व्यक्ति की अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री (Good Credit History) के बारे में जानकारी देता है. इससे यह पता चलता है कि व्यक्ति ने पिछले जितने भी कर्ज लिए उसे समय पर भुगतान किया है या नहीं. क्रेडिट स्कोर के आधार पर बैंक यह फैसला लेते हैं कि वह ग्राहक को लोन देंगे या नहीं. इसके साथ ही वह कितने ब्याज दर (Rate of Interest) पर लोन ग्राहक को ऑफर करेंगे. अगर आप भी किसी प्रकार के लोन के लिए अप्लाई करने वाले हैं तो अच्छे क्रेडिट स्कोर के फायदों के बारे में जान लें. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

ब्याजदर होता है कम

750 से ऊपर के क्रेडिट स्कोर को अच्छा क्रेडिट स्कोर माना जाता है. इस क्रेडिट स्कोर पर बैंक या फाइनेंशियल कंपनियां (Financial Company) ग्राहकों को सस्ते और आकर्षक लोन ऑफर्स (Good Loan Offers) देती हैं. ब्याज दरों में छूट के साथ-साथ आपको प्रोसेसिंग फीस में डिस्काउंट का लाभ मिलता है.

लोन जल्दी होता है अप्रूव

बैंक से लोन लेना कोई आसान काम नहीं है यह तो हम सभी को पता है. ऐसे में खराब क्रेडिट स्कोर (Bad Credit Score) के साथ आपके लिए लोन लेना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है. लेकिन, अगर किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर 750 से ऊपर है तो उन्हें जल्दी कर्ज मिल जाता है. इसके साथ ही बैंक को भी यह क्रेडिट हिस्ट्री से पता चल जाता है कि उसके पैसे डूबने का जोखिम बेहद कम है.

लंबे समय के लिए मिलता है लोन

अच्छे क्रेडिट स्कोर का यह भी लाभ मिलता है कि आपको लंबे समय के लिए लोन मिलता है. इससे ग्राहक के ऊपर EMI का बोझ कम हो जाता है. साथ ही आपको लोन चुकाने के लिए वक्त ज्यादा मिल जाता है.

 

यह भी पढ़ें- भारत-यूएई ने जारी किया साझेदारी का विजन दस्तावेज, जानें 10 बड़ी बातें

One Comment
scroll to top