Close

पैन कार्ड असली है या नकली, पता लगाने के लिए यूज करें QR कोड, बेहद आसान है ये प्रोसेस

भारत में हर वित्तिय काम (Financial) को करने के लिए पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. बैंक में अकाउंट खुलवाने (Bank Account Opening)  से लेकर, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल (Income Tax Return File) करने तक, प्रापर्टी खरीदने तक हर जगह पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. पीएफ अकाउंट खुलावने और डीमैट अकाउंट खोलने के लिए भी पैन कार्ड का यूज किया जाता है. चुंकि फाइनेंशियल लेनदेन (Financial Transaction) में पैन कार्ड की उपयोगिता बहुत ज्यादा होती है इसलिए पैन कार्ड असली है या नकली इस बात का पता लगाना बहुत जरूरी है.

नकली आधार कार्ड और पैन कार्ड (PAN Card) के मामले बढ़ रहे

आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में फर्जी पैन और आधार कार्ड बनवाने के कई मामले सामने आए हैं. अपराधी फर्जी पैन कार्ड (Fraud PAN Card) बनवाकर लोगों के नाम पर लोन ले लेते हैं. इस तरह अपराधों में हुई बढ़ोतरी को देखते हुए इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) फर्जी पैन कार्ड के उपयोग पर रोक लगाने के लिए कई तरह के कदम उठा रहा है. आप भी घर बैठे यह जांच सकते हैं कि पैन कार्ड असली है या नकली है (Real or Fake PAN Card). तो चलिए जानते हैं पैन कार्ड जांचने के तरीकों (Process to Check Real or Fake PAN Card) के बारे में-

इनकम टैक्स पैन कार्ड के साथ जोड़ रहा QR कोड (QR Code)

आपको बता दें कि फर्जीवाड़े के बढ़ते मामलों को देखते हुए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने पैन कार्ड में QR Code भी लागाना शुरू कर दिया है. इस QR कोड की मदद से आप अपने मोबाइल (Mobile Number) की मदद से इससे स्कैन करके आप पता लगा सकते हैं कि पैन कार्ड असली है या नकली है. क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए इनकम टैक्स डिपार्डमेंट का ऐप डाउनलोड कर लें. इसके बाद स्कैनर से इसे स्कैन (Scan) कर यह आसानी से पता लगाएं कि पैन कार्ड असली है या नकली है.

इनकम टैक्स डिमार्टमेंट की वेबसाइट पर भी हो सकती हैं जांच

-आपको बता दें कि पैन कार्ड की जांच आप इनकम टैक्स वेबसाइट पर भी जाकर कर सकते हैं.
-इसके लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.incometax.gov.in/iec/foportal पर क्लिक करें.
-फिर आप Verify Your PAN ऑप्शन पर क्लिक करें.
-इसे क्लिक करते ही आपके सामने New Page खुलेगा.
-यहां आपसे मोबाइल नंबर, Date of Birth औप पैन कार्ड की जानकारी मांगी जाएंगी.
-इसके बाद सभी को फिल करके आप चेक करें कि आपके डेटा से इनकम टैक्स का डेटा मैच कर रहा है या नहीं.
-इसके बाद आपको पता लग जाएगा कि यह पैन असली है या नकली.

 

 

यह भी पढ़ें- आंखों के लिए जरूरी है विटामिन ए, जानिए कौन से खाद्य पदार्थों में सबसे ज्यादा पाया जाता है विटामिन ए

One Comment
scroll to top