Close

मुकेश अंबानी फिर बने एशिया के अमीर शख्स, चीनी टाइकून झोंग शानशान को पीछे छोड़ा

मुंबई: भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं. उन्होंने इस खिताब को पाने के लिए चीनी अरबपति झोंग शानशान को पीछे छोड़ दिया है. फोर्ब्स रियल-टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार, अरबपति मुकेश अंबानी ने एक बार फिर दुनिया में सबसे अमीर एशियाई बनने के लिए रैंक हासिल की है.

फोर्ब्स रियल-टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार, फरवरी में 77 बिलियन डॉलर की निजी संपत्ति के साथ चीनी अरबपति झोंग शानशान दूसरे स्थान पर आ गए हैं. वहीं लगभग 80 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी ने अपना परचम लहराया है. अंबानी और शानशान एशिया के सबसे अमीर शख्स के लिए टाइटल स्वैप कर रहे हैं, वहीं टेस्ला के एलन मस्क और अमेजन डॉट कॉम के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर के लिए टैग स्वैप कर रहे हैं.

31 दिसंबर 2020 को एक बोतलबंद पानी निर्माता, नोंगफू स्प्रिंग कंपनी के मालिक शानशान एशिया के सबसे समृद्ध शख्स बन गए थे. हालांकि इस हफ्ते नोंगफू स्प्रिंग कंपनी के शेयरों में 20% की गिरावट देखी गई, जिससे शानशान को 22 अरब डॉलर का नुकसान हुआ.

वहीं अंबानी ने पिछले साल के मध्य में शीर्ष 10 अरबपतियों की सूची में यह घोषणा की कि उनकी कंपनी Jio के लिए 20 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई करने के बाद अब वह कर्ज मुक्त हो गई है, जिससे वह 2020 में सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाले भारतीय अरबपति बन गए हैं.

बता दें कि मुंबई में मुकेश अंबानी के घर ‘एंटीलीया’ से 500 मीटर की दूरी पर एक विस्फोटक से भरी संदिग्ध कार मिली है. प्राथमिक जांच में कार की नंबर प्लेट पर फेक नंबर पर था. वहीं अब घटना स्थल के पास से मिली एक सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है.

फिलहाल अंबानी के घर के पास मिले गाड़ी में एक्प्लोसिव मामले में इंडिया मुजाहिद्दीन भी पुलिस के शक के घेरे में है. मुंबई पुलिस की मानें तो क्राइम ब्रांच की एक टीम को इंडियन मुजाहिद्दीन के उस शख्स की डिटेल निकालने के लिए कहा गया है जिसने 2013 में अंबानी के परिवार को धमकी दी थी.

scroll to top