Close

रूस और यूक्रेन युद्ध का आज सातवां दिन: कीव की ओर बढ़ रही है रूसी सेना, खारकीव में भी हमले तेज

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia-Ukraine War) का आज सातवां दिन है. 40 मील दूरी तक फैला रूसी टैंकों और अन्य वाहनों का काफिला धीरे-धीरे कीव (Kyiv) की ओर बढ़ रहा है. वहीं, यूक्रेन के दूसरे शहर खारकीव (Kharkiv) में भी रूस (Russia) का हमला तेज हो गया है. रूसी पाराट्रूपर्स खारकीव में उतरे हैं और सेना के मेडिकल सेंटर पर हमला कर दिया है. यूक्रेन (Ukraine) की सेना भी डटकर रूसी हमलों का जवाब दे रही है. देश की राजधानी कीव में करीब 30 लाख लोग रहते हैं.

रूसी पैराट्रूपर्स ने हॉस्पिटल को बनाया निशाना

रूसी सेना की ओर से कीव और खारकीव में बमबारी भी तेज हो गई है. खारकीव में आज सुबह रूसी पैराट्रूपर्स उतरे हैं, जिन्होंने हॉस्पिटल को निशाना बनाया है. फिलहाल वहां गोलीबारी हो रही है. उधर रूसी सेना ने दक्षिणी शहर खेरसॉन के दो ठिकाने बंदरगाह और रेलवे स्टेशन पर भी कब्जा कर लिया है. ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में लगभग 15 लाख की आबादी वाले रणनीतिक खारकीव में क्षेत्र के सोवियत-युग के प्रशासनिक भवनों और आवासीय क्षेत्रों में विस्फोट होते दिखाई दिए.

रूसी कर्नल विक्टर इसाइकिन की मौत

पश्चिमी देशों को आशंका है कि यह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की यूक्रेनी सरकार को अपदस्थ करके रूसी समर्थक सत्ता की स्थापना करने की कोशिश है. रूसी हमलों के बीच रूस के मोर्दोवियन गणराज्य के प्रमुख आर्टेम ज़डुनोव ने रूसी कर्नल विक्टर इसाइकिन की मौत की जानकारी दी है. ज़डुनोव ने कहा कि कर्नल इसाइकिन को “सैन्य असाइनमेंट” पर यूक्रेन भेजा गया था.

बता दें कि रूसी सेना ने देर रात यूक्रेन के घनी आबादी वाले शहरी इलाकों पर हमले तेज करते हुए कीव के मुख्य टीवी टावर पर बमबारी की, जिसे यूक्रेन के राष्ट्रपति ने ‘‘आतंक’’ करार दिया. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने खारकीव में ‘फ्रीडम स्क्वेयर’ पर रक्तपात के बाद कहा, ‘‘कोई इसे नहीं भूलेगा. इसे कोई माफ नहीं करेगा.’’

युद्ध के छठे दिन रूस और अलगथलग पड़ा

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप में सबसे बड़े युद्ध के छठे दिन रूस और अलग-थलग पड़ गया. रूस की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के लिए उस पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं और देश के पास चीन, बेलारूस और उत्तर कोरिया जैसे कुछेक मित्र ही बचे हैं. यूक्रेन में युद्ध में मारे गए लोगों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं है. एक वरिष्ठ पश्चिमी खुफिया अधिकारी ने अनुमान जताया कि पांच हजार से ज्यादा रूसी बल या तो कैद में हैं या मारे गए हैं. यूक्रेनी बलों को हुए नुकसान की अभी कोई जानकारी नहीं है.

 

यह भी पढ़ें- देश में डिजिटल पेमेंट ट्रांजेक्शन घटे, फरवरी में यूपीआई के जरिए 8.27 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन

One Comment
scroll to top