Close

पीएम मोदी से बिल गेट्स ने की मुलाकात, कहा-भारत की प्रगति से वे बहुत उत्साहित हैं

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी उद्यमी और परोपकारी बिल गेट्स से शनिवार को राजधानी दिल्ली में मुलाकात की। बिल गेट्स ने पीएम मोदी से कहा कि वह स्वास्थ्य, विकास और जलवायु परिवर्तन के शमन-दमन जैसे क्षेत्रों में भारत की प्रगति से पहले से अधिक उत्साहित हैं।

गेट्स ने कोविड महामारी से निपटने में भारत की व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए कहा है कि वह मोदी की बात से सहमत है कि वैक्सिनेशन के लिए कोविन एप पूरे विश्व के लिए उपयोगी है। प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद गेट्स ने ट्वीट कर के भारत की अपनी यात्रा पर अपने ‘उद्गार’ साझा करते हुए लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मेरी बातचीत ने स्वास्थ्य, विकास और जलवायु के क्षेत्र में भारत द्वारा की जाने वाली प्रगति के बारे में पहले से अधिक आशावान बना दिया है। भारत यह दर्शा रहा है कि जब हम नवाचार में निवेश करते हैं, तो क्या से क्या संभव हो जाता है।

मुझे उम्मीद है कि भारत इस प्रगति को कायम रखेगा और दुनिया के साथ अपने नवाचारों को साझा करेगा। माइक्रो साफ्ट के सह संस्थापक और बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के प्रमुख के ट्वीट के जवाब में मोदी ने ट्वीट किया ‘बिल गेट्स से मिलकर प्रसन्नता हुई और हमने प्रमुख विषयों पर विस्तार से चर्चा की। उनकी विनम्रता तथा धरती को बेहतर और अधिक स्वस्थ करने का उनका उत्साह स्पष्ट दिखाई देता है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की एक विज्ञप्ति के मुताबिक मोदी से बातचीत में गेट्स ने कहा, मैं एक सप्ताह भारत में रहा, यहां स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों में जो नवाचारी कार्य हो रहे हैं, उन्हें देखा-सीखा। ऐसे समय में जब दुनिया को अनेक चुनौतियों का सामना है, तब भारत जैसे जीवंत और रचनात्मक स्थान पर आना मेरे लिए प्रेरणास्पद है।

scroll to top