Close

शरीर के लिए धीमा जहर है तम्बाकू, इस तरह से छोड़ सकते हैं सिगरेट पीने की लत

आज नो स्मोकिंग दिवस मनाया जा रहा है. धूम्रपान छोड़ने को प्रेरित करने के लिए हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को डे मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य सिगरेट और दूसरे जरिए से तंबाकू सेवन के स्वास्थ्य पर बुरे प्रभावों के बारे में जागरुकता फैलाना है. महत्वपूर्ण संदेश ये है कि धूम्रपान करनेवालों को स्मोकिंग की खराब आदत से छुटकारा पाने में मदद मिले.

स्मोकिंग या गुटखा चबाना अपनाई जानेवाली खराब आदतों में से एक है. स्वास्थ्य के खतरों की जानकारी सभी को होती है लेकिन फिर भी 12-17 साल की उम्र के हजारों युवा रोजाना स्मोकिंग शुरू करते हैं. कुछ लोग उसे जिज्ञासा के तौर पर शुरू करते हैं जबकि अन्य बड़ा दिखाई देना चाहते हैं. स्मोकिंग का प्रभाव खांसी और गले में जलन समेत सांस की बदबू और कपड़ों में दुर्गंध के साथ शुरू होता है. उससे स्किन के रूखा होने और दांत के रंग बिगड़ने का डर रहता है.

वक्त गुजरने के साथ दिल की बीमारी, ब्रोंकाइटिस, न्यूमोनिया, स्ट्रोक, कैंसर और खास कर मुंह का कैंसर समेत स्वास्थ्य समस्याओं की ज्यादा गंभीर स्थिति विकसित हो सकती है. इस मौके पर अभियान, कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन किया जाता है और सेहत पर तंबाकू के खराब प्रभावों के बारे में लोगों को शिक्षित किया जाता है. अगर आप भी स्मोकिंग को छोड़ते हैं, तब उसके लंबे और तत्काल स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे. आप अपने दोस्त, सहपाठी को आकर्षित संदेश भेज सकते हैं. ये संदेश स्मोकिंग छोड़ने के लिए प्रेरित करनेवाले हैं. स्मोकिंग छोड़ो के कथन आपको प्रेरणा और हौसला दे सकते हैं.

“स्मोकिंग किश्तों में आत्महत्या है.”- एचएम फोरेस्टर

“सिगरेट आत्महत्या करने का उत्तम तरीका है.”- कुर्ट वोनेगट

“आगे बढ़ने का राज शुरू करना है.”- मार्क ट्वेन

“खराब आदतों को तोड़ने से रोकना ज्यादा आसान है.”- बेंजामिन फ्रैंकलिन

“आज सबसे अच्छा दिन गंभीरतापूर्वक सोचने के लिए स्मोकिंग छोड़ने के बारे में हो सकता है.”- एलेक्जेंडर वूलकॉट

scroll to top