Close

विटामिन सी की कमी से हो सकती है यह गंभीर समस्याएं, इन फूड्स के सेवन से दूर करें कमी

हमारे शरीर को ठीक से फंक्शन करने के लिए सही पोषण की जरूरत होती है. ऐसे में आजकल बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग जंक फूड के आदि होते जा रहे हैं. इस कारण लोगों का पेट तो भर जाता है. लेकिन, शरीर में जरूरी पोषण की कमी (Deficiency) हो जाती है. विटामिन सी की कमी के कारण कई तरह की परेशानियां हो सकती है. डॉक्टरों के मुताबिक पुरुषों के डेली डाइट में  90 मिलीग्राम और महिलाओं को 75 मिलीग्राम विटामिन सी बहुत जरूरी है. इसकी कमी से बहुत सी परेशानियां हो सकती हैं. तो चलिए जानते हैं विटामिन सी की कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में-

मसूड़ों और नाक से खून आने की समस्या

आपको बता दें कि शरीर में विटामिन सी कमी से आपको मसूड़ों और नाक से खून आने की समस्या हो सकती है. मसूड़ों को मजबूत बनाने में विटामिन सी बहुत लाभकारी है. ऐसे में मसूड़ों और नाक से खून आने पर आपको विटामिन सी युक्त भोजन करना चाहिए. इसके लिए आप नींबू, संतरा, रेड पेपर, कीवी, लीची, ऑरेंज, स्ट्रॉबेरी, पपीता, ब्रोकोली जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं.

आंखों की रोशनी कमजोर होना

आपको बता दें कि विटामिन सी की कमी से आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है. विटामिन सी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant)  गुण पाए जाते हैं जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद करता है. इससे मोतियाबिंद का भी खतरा कम होता है.

हर समय थकावट फील करना

अगर आप हर समय थकावट फील करते हैं तो यह विटामिन की कमी के कारण हो सकता है. इस कारण आपका स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो सकता है.

तेजी से वजन बढ़ना

एक रिसर्च से पता चला है कि विटामिन सी की कमी के कारण वजन बढ़ने की समस्या भी देखी गई है. अगर शरीर को जरूरत के अनुसार विटामिन सी नहीं मिलता है तो पेट की चर्बी में इजाफा होने लगता है. अचानक से वजन बढ़ने लगता है.

अगर आप भी विटामिन सी की कमी से जूझ रहे हैं तो अपने डेली डाइट में अमरूद, नींबू, रेड पेपर, कीवी, ब्रोकोली, पार्सले, लीची, ऑरेंज, स्ट्रॉबेरी, पपीता आदि को जरूर शामिल करें. यह विटामिन सी कमी को पूरा करने में बहुत मददगार साबित होगा.

 

 

यह भी पढ़ें- रोजाना इन चीजों का सेवन करने से नहीं बढ़ेगा हार्ट अटैक का खतरा, जानें

One Comment
scroll to top