Close

नींद पूरी करने के लिए हर व्यक्ति को नहीं है 8 घंटे सोने की जरूरत, जानें रोजाना कितनी देर की नींद है जरूरी

हमें कई बार बताया जाता है कि रात में 8 घंटे की नींद हर इंसान के लिए जरूरी है. अच्छी नींद से शरीर रिलेक्स होता है. जबकि आधी अधूरी नींद से शरीर में कमजोरी और सुस्ती आती है. हालांकि आपको बता दें कि सच से है कि सोने का कोई आदर्श समय नहीं होता. वहीं कुछ लोगों को 8 घंटे से कम तो कुछ लोगों को 8 घंटे से ज्यादा सोने की जरूरत पड़ सकती है. वहीं अगर ढंग की नींद ना मिले तो पूरा दिन खराब होता है. वहीं अगर ढंग की नींद ना मिले तो पूरा दिन खराब होता है. वहीं अगर नींद जरूरत से ज्यादा ले ली जाए तो सिर दर्द जैसी परेशानी होने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर लोग इस बात को सच मान बैठे हैं कि 8 घंटे की नींज जरूरी है.  ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि इंसान को कितनी नींद की जरूरत होती है. आइये जानते हैं.

एक व्यक्ति को कितनी नींद की जरूरत होती है?

वैसे तो स्वस्थ लोगों के लिए 6 से 7 घंटे की नींद पर्याप्त होती है लेकिन कुछ लोगों को 9 घंटे की नींद के बाद भी आराम की जरूरत पड़ सकती है.

आइये जानते हैं आपको कितनी देर सोना चाहिए-

मौसमी परिवर्तन- बाहरी वातावरण या मौसम में होने बदलाव आपकी नींद की जरूरत को बदल सकता है. मौसम बदलता है तो आपको देर रात तक नींद नहीं आएगी. इसलिए बदलते मौसम में नींद ज्यादा नींद आती है. इस दौरान आपको 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- दिल्ली में प्रदूषण और छठ पर राजनीति तेज, बीजेपी ने पूछा- कालिंदी कुंज आते-आते क्यों गंदी हो जाती है यमुना?

One Comment
scroll to top