Close

BEAUTY TIPS:चेहरे पर हैं दाग-धब्बे तो इन चीजों के यूज़ से दूर करें स्कार्स

चेहरे पर यदि कोई दाग-धब्‍बा हो जाए तो खूबसूरती प्रभावित होती है और हम महिलाएं ऐसा कभी भी अपने चेहरे की सुंदरता से समझौता करना नहीं चाहेंगी। ऐसे में कई बार चेहरे पर जले, कटे या फिर पिंपल के निशान होने पर लोग हमें टोकना शुरू कर देते हैं और यह बहुत ही खराब स्थिति होती है। आज जो घरेलू नुस्‍खे हम आपको बताने जा रहे हैं, वह सेफ भी हैं और बहुत आसान एवं असरदार भी हैं। तो अगर आपके चेहरे पर भी मुंहासे के दाग-धब्‍बे हैं, तो उन्‍हें दूर करने के लिए आप भी नीचे बताए गए नुस्‍खों को अपना कर देखें।

पपीते का प्रयोग करें
1 छोटा चम्‍मच पपीते में 5 ड्रॉप्‍स नींबू के रस की मिलाएं और फिर इस मिश्रण को आप चेहरे पर लगाएं। लाइट मसाज करें और 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस घरेलू नुस्‍खे को अपनाएं, आपको बहुत जल्‍द अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे।

शहद और दूध
शहद और दूध दोनों में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। आप दोनों के मिश्रण को चेहरे पर नियमित रूप से लगाएं। चेहरा डीप मॉइश्‍चराइज भी होगा और चेहरे के भद्दे दाग-धब्‍बे भी दूर हो जाएंगे।

मसूर की दाल
मसूर की दाल को पानी में भिगो कर पीस लें और इसके लेप में बेसन मिक्‍स करें। अब इस मिश्रण का प्रयोग उबटन की तरह करें। इसके बाद आप इसे धीरे से चेहरे से रिमूव कर लें। आपको हफ्ते में ऐसा 2 बार करना है। इससे भी आपको बहुत लाभ होगा।

नारियल का तेल
नारियल के तेल में 5 ड्रॉप्‍स नींबू का रस मिक्‍स करें और जहां दाग-धब्‍बे हैं, वहीं हल्‍की मसाज करें। ऐसा नियमित करने पर आपको बहुत अच्‍छे रिजल्‍ट्स मिलेंगे।


संतरे के छिलके का इस्तेमाल करें
संतरे में विटामिन-सी होता है। आप इसके छिलके को फेंके नहीं बल्कि आप इसे सुखा लें और फिर उसका पाउडर बना लें। इसके बाद आप इस पाउडर में दूध मिक्‍स करें और लेप तैयार कर लें। इस मिश्रण को दाग वाली जगह पर लगाएं और आहिस्‍ता-आहिस्‍ता रगड़ें। इससे भी आपको फायदे मिलेंगे

दही और ओट्स
दही और ओट्स में एक्‍सफालिएटिंग पावर होती है और अगर दोनों को मिक्‍स करके आप चेहरे को स्‍क्रब करती हैं तो त्‍वचा पर चढ़ी डेडस्किन की परत निकल जाती है।

scroll to top