Close

जितना काम पांच साल में नहीं हुआ उतना काम 90 दिनों में भाजपा सरकार ने किया: भाजपा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार के तीन माह पूरे होने पर साय सरकार के पांच मंत्रियों ने प्रेस कांफ्रेस कर सरकार की उपलब्धियां बताई. मंत्रियों ने कहा, जितना काम पांच साल में कांग्रेस सरकार में नहीं हुआ उतना काम 90 दिनों में भाजपा सरकार ने किया है. इस दौरान उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा, मंत्री रामविचार नेताम, ओपी चौधरी, केदार कश्यप और श्याम बिहारी जायसवाल मौजूद रहे.

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा, सरकार के काम का हिसाब हम देना चाहते हैं. 13 दिसंबर को सरकार ने चलना शुरू कर दिया था. साय सरकार ने 14 दिसंबर को हुई पहली ही कैबिनेट मीटिंग में 18 लाख आवास को स्वीकृत किया.पिछली सरकार में स्थानीय आवास की प्रक्रिया शुरू की थी. उस 47 हज़ार आवास को भी साय सरकार ने स्वीकृत किया.

डिप्टी सीएम शर्मा ने कहा, साल का बकाया बोनस साय सरकार ने दिया. अटल बिहारी बाजपेई के जन्म दिवस पर चुनाव पूर्व किए गए इस वादे को पूरा किया गया. पिछली सरकार ने 2018 के चुनाव में पांच सौ रुपया प्रति महिलाओं को देने का वादा किया था, लेकिन नहीं दिया. भाजपा सरकार ने माताओं बहनों से किए वादे को पूरा किया. महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख महिलाओं को एक हज़ार रुपया प्रति महीने के हिसाब से देना शुरू कर दिया है. साय सरकार ने कृषि उन्नति योजन शुरू की है. 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान ख़रीदी का वादा किया था. समर्थन मूल्य के अतिरिक्त राशि 13 हज़ार 300 करोड़ रुपये को एकमुश्त राशि किसानों को दे दिया गया. पिछली सरकार चार किस्तों में यह राशि किसानों को दे रही थी.

कोई भी सरकार ने इतना नहीं किया जितना साय सरकार ने किया : शर्मा
विजय शर्मा ने कहा, पीएससी भर्ती की सीबीआई जांच की घोषणा हमने की थी. इस प्रकरण को सीबीआई को सौंप दिया गया है. रामलला के दर्शन की योजना भी शुरू कर दी गई है. सरकारी व्यवस्था में लोग अयोध्या जाकर दर्शन कर रहे हैं. राजिम कल्प कुंभ दोबारा शुरू किया गया है. यहां देशभर के संत आये थे. मीसाबंदियों को राशि जो बंद कर दी गई थी उसे फिर से शुरू किया है. पांच साल का एरियर्स भी दिया जाएगा. ⁠मुख्यमंत्री की तरह ये सरकार भी सरल है. पूरे देश में किसी भी सरकार ने इतना नहीं किया है जितना विष्णुदेव साय की सरकार ने किया है.

भाजपा नेताओं की हत्या पर उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि यह हम भी देख रहे हैं कि चुनाव के पहले ही भाजपा नेताओं की हत्या हो रही है. भाजपा की सरकार बहुत सारे अभियान के ज़रिये विकास वहां पहुंचा रही है.

मंत्री रामविचार नेताम ने कहा, विष्णुदेव साय सरकार कल्याणकारी काम करने वाली सरकार है. ⁠जब भाजपा ने मोदी की गारंटी दी तब हमारे विरोधी टीका टिप्पणी करते थे. विरोध करते थे, लेकिन जब ये वादे जमीन पर उतरने लगे हैं तो उन सबकी बोलती बंद हो गई है. ⁠तेंदूपत्ता संग्राहकों को 5500 रुपये प्रति मानक बोरा की दर से भुगतान करने का हमने वादा किया था. इस वादे को भी पूरा किया. ⁠पिछले पांच साल कांग्रेस की सरकार रही, लेकिन खिलाड़ियों को सुविधाएं नहीं दी गई. अपने नेताओं के लिए पिछली सरकार गुलाब की पंखुड़ियों की सड़क बनाती रही.

⁠मंत्री नेताम ने कहा, बस्तर और सरगुजा राज्य के दो विशेष इलाक़े हैं. 15 सालों तक जब राज्य में भाजपा की सरकार थी तब मूल कामों को वहाँ तक पहुँचाने का काम किया, लेकिन पिछले पांच सालों में ये काम छिन्न भिन्न हो गया. सैकड़ों आश्रम छात्रावास बंद पड़े रहे. हमारी सरकार अब इन छात्रावासों को फिर से बनाने का काम कर रही है. ⁠पिछली सरकार में दलाली का जो रैकेट चला उसे समाप्त कर हमारी सरकार काम कर रही है.

महतारी वंदन योजना जैसी कई गारंटी पूरी की : कश्यप
मंत्री केदार कश्यप ने कहा, विष्णुदेव साय के नेतृत्व में चल रही सरकार ने मोदी की गारंटी पूरा कर राज्य को बड़ा उपहार दिया है. धान ख़रीदी, महतारी वंदन योजना जैसी कई गारंटी पूरी की. ⁠पिछली सरकार का पूरा कार्यकाल गेड़ी और फुगड़ी खेलने में बीत गया. ⁠12 लाख 50 हज़ार तेंदूपत्ता संग्राहकों को 5500 रुपये की दर से भुगतान किया जायेगा. उनका पत्ता पत्ता भी सरकार ख़रीदेगी. ⁠चरण पादुका वितरित करने की योजना पिछली सरकार ने बंद कर दिया था हमारी सरकार ने इसे दोबारा शुरू किया है. ⁠प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के सबसे ताकतवर नेता हैं, उनकी दी हुई गारंटी पूरी हो रही है.

मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा, पाँच साल की कांग्रेस की पिछली सरकार पर हमारी नब्बे दिन की सरकार भारी है. जितना काम पाँच साल में भी नहीं हुआ उतना काम हमारी नब्बे दिन की सरकार ने किया है. ⁠आपसी झगड़े पर हेल्थ डिपार्टमेंट वेंटिलेटर पर जा चुका था. हमारी सरकार ने व्यवस्था बहाल की है. ⁠एम्स की तर्ज़ पर हॉस्पिटल बनाने की शुरुआत सरगुजा से शुरू हो गई है. ⁠पिछली सरकार का काम हवा में घोषणा करने का था.

तेजी से बढ़ेगी ग्रामीण अर्थव्यवस्था : वित्त मंत्री
वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा, रिकॉर्ड स्पीड से साय सरकार मोदी की गारंटी पूरी हो रही है. ⁠धान के लिये इस वर्ष 44 हज़ार करोड़ का भुगतान किया गया है. इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को इससे तेज गति मिलेगी. ⁠महतारी वंदन योजना की राशि वितरित की गई. ⁠हमारी सरकार एक विजन के साथ काम कर रही है. 2047 तक राज्य विकसित छत्तीसगढ़ के रूप में पहचान बनाए, इसके लिए रोडमैप बनाने का काम किया जा रहा है. 1 नवम्बर को विजन डाक्यूमेंट जारी किया जाएगा. छत्तीसगढ़ इकॉनिमिक एडवाइज़री काउंसिल का गठन सरकार करने जा रही है. इससे देश दुनिया के अर्थशास्त्री परामर्श दे सकेंगे.

आने वाले दिनों में बदला नजर आएगा CGPSC का स्वरूप : चाैधरी
मंत्री चौधरी ने कहा, पांच लाख करोड़ की जीडीपी को दस लाख करोड़ तक पहुंचाने के काम में सरकार लगी हुई है. ⁠चिरमिरी में 120 करोड़ रुपये रेल प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार ने स्वीकृत किया था, लेकिन पिछली सरकार ने चिट्ठी लिखकर दे दिया कि हम नहीं कर सकेंगे. हमारी सरकार ने बजट में इसका प्रावधान किया है. ⁠छत्तीसगढ़ में सेवा क्षेत्र भी ऊँचाई पर दिखाई देगा. ⁠हेल्थ सेक्टर, डेस्टिनेशन वेडिंग जैसे सेक्टर में भी यह राज्य उभरता हुआ नज़र आएगा. ⁠दिल्ली और आसपास के लिए जिस तरह एनसीआर बनाकर विकास किया गया है उसी तरह राज्य में एससीआर बनाकर विकास किया जाएगा.

⁠उन्होंने कहा, आईटी सेक्टर छत्तीसगढ़ में क्यों नहीं आ सकता? ये सवाल पहले भी उठता रहा है. एक साल के भीतर दस हज़ार से ज्यादा लोग आईटी सेक्टर में काम करते नज़र आयेंगे. ⁠भ्रष्टाचार पर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल का अंकुश लगायेंगे. पिछली सरकार ने हर जगह व्यवस्था बिगाड़ने का काम किया गया. गंगा को उल्टी बहाने की कोशिश की, लेकिन गंगा कभी उल्टी नहीं बहेगी. ⁠छत्तीसगढ़ पीएससी का स्वरूप आने वाले दिनों में बदला हुआ नज़र आएगा.

 

scroll to top