Close

12 से 14 साल के बच्चों का आज से वैक्सीनेशन शुरू, जानें क्या है गाइडलाइन और कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन लगातार जारी है और इसी बीच अब आज 16 मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण भी शुरू होने जा गया है. ‘बच्चे सुरक्षित तो देश सुरक्षित’… का नारा देते हुए  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर अपील कि है कि सभी अभिभावक अपने बच्चों का टीकाकरण जरूर करवाएं.

स्वास्थ्य मंत्री की अपील 

स्वास्थ्य मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा कि, मुझे बताते हुए खुशी है की 16 मार्च से 12 से 13 और 13 से 14 आयुवर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू हो रहा है. साथ ही 60+ आयु के सभी लोग प्रिकॉशन डोज लगवा पाएंगे. मेरा बच्चों के परिजनों और 60+ आयुवर्ग के लोगों से आग्रह है कि वैक्सीन जरूर लगवाएं.

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, 12 से 14 साल के बच्चों को बायोलॉजिकल-ई की वैक्सीन Corbevax लगाई जाएगी. वैक्सीन की दो खुराक 28 दिनों के अंतराल पर दी जाएगी, यानी दोनों खुराक में 28 दिनों का अंतर रहेगा. यह गाइडलाइन सोमवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजी गई है. इसके मुताबिक देश में 12 और 13 साल की उम्र के 7.74 करोड़ बच्चे हैं. वैक्सीनेशन के लिए CoWIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा. वैक्सीन सभी को मुफ्त में लगाई जाएगी.

बच्चों के पेरेंट्स में डर भी और भरोसा भी

बच्चों को लगाई जाने वाली इस वैक्सीन को लेकर जब हमने कुछ पेरेंट्स से बात की तो कुछ इसे लेकर चिंतित थे और उनके मन में कई तरह के सवाल थे. लेकिन ज्यादातर पेरेंट्स को वैक्सीन पर पूरा भरोसा था और वो इस बात से खुश थे कि उनके बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीन की अगर बात करें तो इसे हैदराबाद की बायोलॉजिकल ई कंपनी ने बनाया है. यह वैक्सीन कोरोना वायरस की सतह पर पाए जाने वाले प्रोटीन से बनी है. स्पाइक प्रोटीन ही वायरस को शरीर की कोशिकाओं में घुसने में मदद करता है. यह कोरोना के सबसे सस्ते टीके में से एक है.

One Comment
scroll to top