Close

योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में इस बार होंगे ये बड़े बदलाव, खराब प्रदर्शन वाले मंत्रियों की होगी छुट्टी

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. 21 मार्च को दोपहर 3 बजे योगी आदित्यनाथ दूसरी बार यूपी के सीएम पद की शपथ लेंगे. लेकिन अब लोगों की नजरें योगी आदित्यनाथ ही नहीं बल्कि उनकी कैबिनेट पर भी हैं. बताया गया है कि सरकार में किसे जगह मिलेगी और किसे मंत्रीपद से हटाया जाएगा इसका पूरा फॉर्मूला बीजेपी ने तैयार कर लिया है.

इस हिसाब से चुने जा रहे हैं मंत्री 

बीजेपी के टॉप लीडर्स की बैठक में उत्तर प्रदेश चुनावों का विस्तार से विश्लेषण किया गया, प्रधानमंत्री के सामने उत्तर प्रदेश प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने चुनाव के नतीज़ो का गहन विश्लेषण रखा. इसमें नतीजों का चार हिस्सों में वर्गीकरण किया गया. जिसमें जीते उम्मीदवार की शिक्षा, जीते उम्मीदवार के क्षेत्र, जीते उम्मीदवार की जाति और उनकी संख्या और जीते उम्मीदवार की उम्र शामिल है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक़ उम्मीदवारों का वर्गीकरण सरकार में हिस्सेदारी के लिहाज से किया गया है, “जितनी जिसकी तादाद भारी उसकी उतनी हिस्सेदारी” के अनुपात में सरकार में मंत्री बनाए जाएंगे.

कई मंत्रियों की हो सकती है छुट्टी

पार्टी के उच्चतम सूत्रों के मुताबिक सभी जाति, क्षेत्र, उम्र और शिक्षा वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार में जगह दी जाएगी, पढ़े-लिखे और युवा विधायकों को तरजीह देने का फ़ैसला पार्टी नेतृत्व ने किया है, पार्टी के शाही बड़े चेहरे इस बार भी मंत्री बनाए जाएंगे, पिछली सरकार में ख़राब प्रदर्शन करने वाले मंत्रियों की रिपीट नहीं किया जाएगा. यानी कई मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है. जिनकी जगह योगी कैबिनेट में नए चेहरे दिखाई देंगे.

पार्टी नेतृत्व सरकार में महिलाओं की हिस्सेदारी पिछली बार से ज़्यादा बढ़ाने जा रहा है, इस लिहाज़ से यूपी की सरकार इस बार ज़्यादा महिलाएं, ज़्यादा युवा, ज़्यादा शिक्षित शामिल होंगे. फिलहाल शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं. दिल्ली में हुई बैठक के बाद ये तय हो गया है कि कौन-कौन इस शपथ ग्रहण में शामिल होगा. बड़े स्टेडियम में ये पूरा आयोजन होगा, जहां हजारों की संख्या में बीजेपी समर्थक और कार्यकर्ता पहुंचेंगे.

 

यह भी पढ़ें- 27 मार्च से इंटरनेशनल रेग्युलर फ्लाइट्स शुरू पर चीन समेत अन्य देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों से बढ़ी चिंता

One Comment
scroll to top