Close

27 मार्च से इंटरनेशनल रेग्युलर फ्लाइट्स शुरू पर चीन समेत अन्य देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों से बढ़ी चिंता

चीन समेत कई देशों में कोरोना संक्रमण ने भारत सरकार की चिंता बढ़ा दी है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए  27 मार्च 2022 से अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा के फिर से शुरू होने पर फिर से प्रश्नचिन्ह लग रहा है. सरकार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को पूरी तरह से खोलने को लेकर सतर्क हो गई है.

विदेशों में कोरोना के बढ़ते मामलों की समीक्षा 

दरअसल स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक उच्च स्तरीय बैठक में हालात की समीक्षा की है. बैठक में विदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर प्रजेंटेशन भी दिया गया है. चीन, दक्षिण कोरिया, जापान और पूर्वी एशिया के अन्य कई देशों के साथ-साथ यूरोप के कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

27 मार्च से रेग्युलर इंटरनेशनल ट्रैलविंग शुरू

दरअसल सरकार ने दो सालों बाद 27 मार्च 2022 से रेग्युलर इंटरनेशनल ट्रैलविंग  ( International Travelling) की इजाजत दे दी है. लेकिन कोरोना सक्रंमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए माना जा रहा है कि सरकार इंटरनेशनल ट्रैवलिंग फिर शुरू करने को लेकर समीक्षा कर सकती है.

15 दिसंबर 2021 से शुरू होनी था सेवा

इससे पहले सरकार ने 15 दिसंबर 2021 से 14 देशों को छोड़कर बाकी देशों के लिये रेग्युलर इंटरनेशनल फ्लाइट्स ऑपरेशन की शुरुआत करने जा रही थी. लेकिन कोरोना वायरस के तीसरे वैरिएँट ओमिक्रोन के दस्तक देने के बाद सरकार ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स ऑपरेशन शुरू करने के फैसले को वापस ले लिया. आपको बता दें इन 14 देशों में से कई देशों के साथ एयर बबल एग्रीमेंट के तहत फ्लाइट सेवा जारी है.

भारत ने कोरोना महामारी के मार्च 2020 में दस्तक देने के बाद इंटरनेशनल फ्लाइट्स के ऑपरेशन पर रोक लगा दी थी. हालांकि बाद में वंदे भारत फ्लाइट्स और बबल एग्रीमेंट के जरिये फ्लाइटस सेवा शुरू की गई. इंटरनेशनल फ्लाइट्स के ही तरह घरेलू फ्लाइट्स भी लॉकडाउन के दौरान सस्पेंड कर दिया गया था. हालांकि दो महीने के ब्रेक के बाद मई 2020 में सीमित क्षमता के साथ डोमेस्टिक फ्लाइट ऑपरेशन शुरू किए गए थे.

बबल एग्रीमेंट के तहत उड़ान सेवा

भारत में वर्तमान में  यूएई, यूके और यूएसए, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इराक, जापान, मालदीव, नाइजीरिया, कतर, सहित 28 देशों के साथ विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के संचालन के लिए बबल एग्रीमेंट किया हुआ है. अन्य देश जिनके साथ भारत का ऐसा समझौता है, वे हैं बांग्लादेश, भूटान, इथियोपिया, केन्या, कुवैत, नेपाल, नीदरलैंड, ओमान, रूस, रवांडा, सेशेल्स, तंजानिया, यूक्रेन और उज्बेकिस्तान.

 

 

यह भी पढ़ें- योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में इस बार होंगे ये बड़े बदलाव, खराब प्रदर्शन वाले मंत्रियों की होगी छुट्टी

One Comment
scroll to top