Close

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद अगर अस्पताल पहुंचे तो हेल्थ इंश्योरेंस के तहत कवर होगा इलाज

बीमा क्षेत्र के नियामक इरडा ( IRDA) ने कहा है कि कोविड टीका लगाने के बाद हुए रिएक्शन की वजह से अस्पताल में भर्ती होने पर यह हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज के तहत कवर होगा. हालांकि यह पॉलिसी के खास नियमों और शर्तों के तहत के कवर होगा. पिछले कुछ दिनों से कुछ मीडिया रिपोर्टों में यह सवाल उठाया जा रहा था कि कोविड टीका से हुए रिएक्शन की वजह से अस्पताल में भर्ती होना पड़ा तो यह हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर होगा या नहीं. लेकिन इरडा ने गुरुवार को एक बयान जारी कर इस मामले में स्पष्टीकरण दिया.

इसका मतलब यह है कि कोविड-19 का टीका लगाने के बाद अगर ऐसा कोई रिएक्शन होता है, जिसके लिए अस्पताल में भर्ती होने और एक्टिव लाइन ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ती है तो हेल्थ इंश्योरेंस के तहत यह कवर होगा. इसमें कहा गया है कि वैक्सीनेशन से होने वाले किसी रिएक्शन के लिए अस्पताल में भर्ती होना पड़ा तो हेल्थ इंश्योरेंस के तहत पूरे ट्रीटमेंट का खर्चा कवर होगा.

अगर कोई व्यक्ति कोविड वैक्सीन के रिएक्शन की वजह से अस्पताल में भर्ती होता है तो उसे उसी तरह से क्लेम करना होगा, जैसा आम हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत किया जाता है. इसके साथ इरडा ने कहा है कि उसने इंश्योरेंस कपनियों को मौजूदा हेल्थ पॉलिसी मे ऐसा कोई बदलाव नहीं करने का निर्देश दिया है, जिससे प्रीमियम बढ़ जाए. इरडा का यह निर्देश सिर्फ हेल्थ इंश्योरेंस के लिए ही नहीं बल्कि पर्सनल एक्सिडेंट और ट्रैवल इंश्योरेंस कवर पर भी लागू होगा. इस वक्त देश में दो वैक्‍सीन का इस्‍तेमाल किया जा रहा है. इनमें एक है ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोविशील्‍ड और भारत बायोटेक लिमिटेड की कोवैक्‍सीन .

scroll to top