Close

इन 9 कारणों से झड़ते हैं दुनिया के ज्यादातर लोगों के बाल, देखें क्या है आपके हेयर फॉल की वजह

बाल झड़ने की समस्या से पूरी दुनिया के लोग परेशान हैं. कम उम्र में तेजी से झड़ते बाल ना केवल आपके लुक्स को बल्कि आपके करियर को भी काफी हद तक प्रभावित करते हैं. क्योंकि कई सेक्टर्स ऐसे हैं, जिनमें आपके बालों का बहुत महत्व होता है. ऐसे में बालों का तेजी से झड़ना, सफेद होना और लगातार पतला होना आपके आत्मविश्वास को भी कम करता है. यहां उन खास 9 कारणों के बारे में बताया जा रहा है, जिनसे दुनिया में ज्यादातर लोगों के बाल झड़ते हैं. इन कारणों को जानें और अपनी समस्या का पता लगाकर उसका समाधान करें. ताकि आपके बाल बुढ़ापे तक काले और घने बने रह सकें

1. पहला कारण है अधिक तनाव रहना

तनाव वो मुख्य वजह है, जिसके कारण बाल बहुत तेजी से झड़ते हैं. इतना ही नहीं कम उम्र में बाल सफेद होने के लिए भी तनाव एक मुख्य कारण होता है. ऐसे में आप खुद को तनावमुक्त रखने की हर संभव कोशिश करें. इसमें मेडिटेशन यानी ध्यान करना आपकी बहुत सहायता कर सकता है. स्थिति अधिक खराब होने से पहले सायकाइट्रिस्ट की मदद ले सकते हैं.

2. भोजन में पोषण की कमी

आज के समय में ज्यादातर लोग सिर्फ पेट भरने के लिए खाना खा रहे हैं. क्योंकि ज्यादातर लोगों को भोजन से जुड़े नियम पता नहीं हैं. इसके अलावा भोजन में पेस्ट्रिसाइट्स और केमिकल्स की मौजूदगी के कारण भोजन का पोषण कम हो जाता है. इस पर फास्ट फूड और मैदा युक्त भोजन अधिक खाना इत्यादि शामिल है. इस तरह की डायट से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.

3. अचानक वजन होना

कई बीमारियां ऐसी होती हैं, जिनके कारण बाल तेजी से झड़ते हैं. लंबें समय तक दवाओं का सेवन भी बालों को हानि पहुंचाता है. इनके अतिरिक्त संक्रमित बीमारियों के चलते भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. आमतौर पर इनमें से किसी भी कारण से यदि आपका वजन तेजी से कम हो जाता है तो इससे आपके बालों का झड़ना और भी अधिक बढ़ सकता है.

4. प्रेग्नेंसी के दौरान

गर्भधारण के बाद शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं. इस कारण महिलाओं के बाल तेजी से गिरने लगते हैं. बाल गिरने का यह सिलसिल बच्चे के जन्म के 3 से 6 महीने बाद तक जारी रह सकता है. इस तरह के हेयर लॉस को पोस्ट-पार्टम टेलोजेन इफ्लूविअम कहते हैं.

5. मेनोपॉज

45 से 50 साल की उम्र के बीच ज्यादातर महिलाओं को मेनोपॉज की स्थिति का सामना करना पड़ता है. इस दौरान भी शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं. जिस कारण बाल बहुत तेजी से झड़ते हैं, सफेद होते हैं और पतले भी होने लगते हैं. हालांकि इस हेयर लॉस को भी दवाओं और डायट की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है.

6. कुछ खास दवाओं का सेवन

कैंसर, डायबिटीज या कोई अन्य बीमारी जिसके कारण सालों साल दवाओं का सेवन किया जा रहा हो, यह भी बाल गिरने की एक वजह हो सकता है. क्योंकि कुछ खास दवाओं के सेवन से बालों पर बुरा असर पड़ता है और ये तेजी से झड़ने लगते हैं.

7. कुछ खास स्थितियां

सेहत से जुड़ी कुछ खास स्थितियां जैसे कि ऑटोइम्यून डिजीज का होना भी बालों के गिरने की वजह बनता है. क्योंकि यह थायरॉइड ग्लैंड को अफेक्ट करता है और एलोपेसिया एरियाटा की वजह भी बन जाता है.

8. सर्जरी

कई बार सर्जरी के बाद भी हेयर फॉल की समस्या हो जाती है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि सर्जरी कितनी बड़ी रही और दवाओं का सेवन कितने समय तक चला. साथ ही डायट में न्यूट्रिशनल वैल्यू कितनी है यह भी हेयर फॉल की क्वांटिटी तय करता है.

9. मेटल टॉक्सिसिटी

डिब्बा बंद भोज्य पदार्थ कई बार उन केन और डिब्बों के मेटल से रिऐक्शन कर जाते हैं. इससे फूड में टॉक्सिन्स की मात्रा हानिकारक रूप से बढ़ जाती है. ऐसे भोजन के सेवन से बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और यह मेटल टॉक्सिसिटी आपके मेसिव हेयर फॉल की वजह बन सकती है.

इलाज की बात 

यहां जितने भी कारण आपको बताए गए हैं, इन सबकी रोकथाम की जा सकती है और बालों का झड़ना रोका जा सकता है. आपको बस समय रहते अपनी समस्या को पहचानना है और डॉक्टर की मदद से सही इलाज लेना है.

 

यह भी पढ़ें- 137 दिनों के बाद बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, घरेलू एलपीजी सिलेंडर भी हुआ 50 रुपये महंगा

One Comment
scroll to top