Close

अपने शरीर से इन फूड्स सामग्री के जरिए दूर करें एसिडिटी

गर्मी के मौसम में बढ़ता तापमान कई स्वास्थ्य समस्याओं को साथ लाता है. उनमें से एक गैस्ट्रिक की समस्या और एसिडिटी है. लिहाजा, उसका हल उचित तरीके से किए जाने की जरूरत है. सीने और गले में लगातार जलन, सूखी खांसी, पेट फूलना, सांसों में बदबू, खट्‌टी डकार, कभी-कभी उल्टी, उल्टी में एसिड या खट्‌टे पदार्थ का निकलना जैसी समस्याएं एसिडिटी के कारण होती हैं. उसके खिलाफ लड़ाई में बहुत भरोसेमंद प्राकृतिक प्रोडक्ट्स आपके किचन में होते हैं, जो समस्या से राहत दे छुटकारा दिला सकते हैं.

कोल्ड मिल्क- कैल्शियम और अन्य मिनरल्स का शाही दूत होने के अलावा, दूध एसिडिटी को सिस्टम से बाहर निकालने में अपनी जादुई क्षमता के लिए जाना जाता है. कोल्ड मिल्क एसिड को अवशोषित कर सकता है और इस तरह एसिडिटी से आपको छुटकारा दिलाता है. शुगर के बिना मात्र एक ग्लास कोल्ड मिल्क गटक लें और एसिडिटी बिना देर किए चली जाएगी!

छाछ और दही- दूध के अलावा, उसके प्रोडक्ट्स जैसे छाछ और दही भी गैस्ट्रिक सिस्टम के लिए शानदार हैं. पाचन तंत्र के काम को प्रभावी तरीके से न सिर्फ ये बढ़ाने का काम करते हैं, बल्कि उसके सुचारू रूप से काम करने में बाधा की वजह बननेवाले दोष जैसे एसिडिटी को भी दूर करते हैं. दही और छाछ में अच्छे बैक्टीरिया के मौजूद होने की वजह से ये पाचन पर नियंत्रण रखने में मदद करते हैं. अच्छा बैक्टीरिया पेट में एसिड की बनावट को रोकता है और इस तरह एसिडिटी मुक्त सिस्टम को स्वस्थ रास्ता देता है.

केला- शानदार स्वास्थ्य फायदे उपलब्ध कराने में केला सभी मौसम का सदाबहार फल है. पोटैशियम, विटामिन B6 और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर ये एसिडिटी को दूर करने का अच्छा विकल्प है. केला का खाना सिस्टम में मौजूद एसिड के प्रभाव को निष्क्रिय कर सकता है. pH मान 4.5- 4.7 को ध्यान में रखते हुए केला तकलीकदेह एसिडिटी से लड़ाई की जरूरत है जो शरीर के सुचारू कामकाज को बाधित करता है.

नारियल पानी- नारियल महत्वपूर्ण मिनरल्स और विटामिन्स जैसे मैग्नीशियम, मैग्नीज, विटामिन सी, सोडियम, पोटैशियम में अत्यंत समृद्ध होता है. उसके अलावा, ये सबसे ज्यादा फाइबर वाले फलों में से भी एक है. ये आंत में अम्लता और एसिडिटी के संतुलन को बढ़ावा देने में मदद करता है. नारियल पानी एसिड समेत सभी जहरीले पदार्थों को बाहर निकालकर आंत की सफाई और डिटॉक्स भी करता है.

 

ये भी पढ़ें – खाली पेट मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान, जानिए कैसे सेवन करें

One Comment
scroll to top