Close

सोना-चांदी हो गए महंगे, चेक कर लें 10 ग्राम गोल्ड का क्या हो गया भाव

आज सोने और चांदी (Gold-Silver) दोनों की ही कीमतों में तेजी देखने को मिली है. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज गोल्ड 232 रुपये की तेजी के साथ 51,816 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुआ है. वहीं, चांदी की कीमतों में भी करीब 250 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी देखने को मिली है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है.

सोना हुा 232 रुपये महंगा

दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोना 232 रुपये की बढ़त के साथ 51,816 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. वहीं, इससे पिछले कारोबारी सत्र में बुधवार को सोना 51,584 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

चांदी भी हुई महंगी

चांदी की कीमत भी 254 रुपये की बढ़त के साथ 68,312 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 68,058 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

इंटरनेशनल मार्केट का हाल

इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव तेजी के साथ 1,945 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. वहीं, चांदी 25.12 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित थी.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक (जिंस) दिलीप परमार ने कहा, ‘‘बृहस्पतिवार को न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में सोने का हाजिर भाव 1,945 डॉलर प्रति औंस था जिससे पिछले दो दिनों से सोने की कीमतों में स्थिरता रही.’’ मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के जिंस शोध विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, नवनीत दमानी के अनुसार, ‘‘मुद्रास्फीति और यूक्रेन संकट की वजह से सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में सोने की मांग बढ़ी है. हालांकि, मजबूत डॉलर और ऊंचे बांड प्रतिफल ने लाभ पर अंकुश लगा दिया.’’

चेक करें अपने शहर का रेट

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.

चेक कर लें सोना असली है या नकली

सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- कोरोना के नए मामलों में गिरावट दर्ज, पिछले 24 घंटों में 1685 मामले सामने आए

One Comment
scroll to top