Close

हेल्थ इंश्योरेंस कराते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं परेशान

वर्तमान समय में बेहतर स्वास्थ्य सुरक्षा पाने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस कराना काफी जरूरी हो गया है. खासतौर से कोरोना महामारी के दौर में इसका चलन काफी बढ़ गया है. तमाम कंपनियों ने अब अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कोविड-19 का इलाज भी शामिल कर लिया है. महामारी के इस दौर में देश के करोड़ों लोग हेल्थ इंश्योरेंस की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. बाजार में तमाम कंपनियां सस्ते दामों पर हेल्थ इंश्योरेंस दे रही हैं, लेकिन यह पॉलिसी खरीदने से पहले आपको कुछ चीजें जरूर चेक कर लेनी चाहिए. अगर आप इसमें लापरवाही बरतेंगे, तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

हेल्थ इंश्योरेंस कराते वक्त इन 5 बातों का रखें ध्यान 

1. आप इंश्योरेंस कराने से पहले अपना बजट चेक कर लें. कोशिश करें कि आप कम से कम बजट में बेहतर पॉलिसी चुनें, ताकि आपके साथ आपका परिवार में उसमें कवर हो जाए. आप इसके लिए इंटरनेट पर जाकर टॉप कंपनियों की पॉलिसी की तुलना कर सकते हैं. इस बारे में आप किसी एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं.

2. सबसे पहले आप हेल्थ इंश्योरेंस की सबसे बेहतर कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर क्लेम रिजेक्शन रेश्यो (CRR) चेक कर लें. सीआरआर का मतलब होता है कि कंपनी ने पिछले कुछ सालों में कितने मामलों में क्लेम रिजेक्ट किया है. जिस कंपनी का सीआरआर ज्यादा होता है, उसका इंश्योरेंस लेने से बचना चाहिए.

3. आज के दौर में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते वक्त यह जरूर चेक कर लें कि आपकी पॉलिसी में कोविड-19 संक्रमण का इलाज शामिल है या नहीं. परिस्थितियों को देखते हुए कोरोना को कवर करने वाली पॉलिसी लेना समझदारी होगी. इस बारे में कंपनी की पूरी शर्तों को पढ़ने के बाद ही आगे बढ़ें.

4. अगर आप बेहतर जानकारी के साथ पॉलिसी का चुनाव करेंगे तो आपके लिए फायदेमंद होगा. बाजार में तमाम ऐसी पॉलिसी उपलब्ध हैं, जिनमें एकमुश्त प्रीमियम में आप और आपका परिवार कवर हो जाता है. इसके अलावा किसी अनहोनी की स्थिति में परिवार को आर्थिक सहायता कंपनी द्वारा प्रदान की जाती है.

5. आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते वक्त सभी नियम और शर्तों को अच्छी तरह पढ़ लें. अगर आपका कोई सवाल है तो उसे संबंधित कर्मचारी के साथ डिस्कस कर लें. हालांकि अब आप अपनी कंपनी की सेवाओं से असंतुष्ट होने पर अपनी हेल्थ पॉलिसी को दूसरी कंपनी में पोर्ट करा सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड पर लोन लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना पड़ सकता है महंगा

One Comment
scroll to top