Close

RECIPIE: घर पर ऐसे बनाएं तवा इडली फ्राय

इडली जब भी घर में बनती है थोड़ी ना थोड़ी बच ही जाती है। कम से कम मेरे घर में तो ऐसा ही होता है। इडली को अगले दिन फ्राई करके नाश्ते में खा लिया जाता है। पर एक ही तरह के स्वाद से शायद आप भी बोर हो गई हों। शेफ रणवीर ब्रार ने इंस्टाग्राम पर इडली से जुड़ी एक रेसिपी शेयर की है। अगर घर में इडली बच जाए तो उसे किस तरह से तवे पर फ्राई किया जा सकता है ये उनकी रेसिपी में बताया गया है। सबसे अच्छी बात ये है कि फ्लेवर के लिए इसमें तेल नहीं बल्कि बटर का उपयोग किया गया है। अगर आपको भी घर पर मसाला इडली बनानी है, तो चलिए आपको बताते हैं इसकी रेसिपी।

सामग्री
4 बड़े चम्मच मक्खन
1 मीडियम प्याज बारीक कटा हुआ
1 छोटा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च और लहसुन की चटनी
1 मीडियम टमाटर बारीक कटा हुआ
1 मीडियम शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
1-2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
1/2 छोटा चम्मच देगी लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच पाव भाजी मसाला
5-6 इडली- 4 पीस में कटी हुई
1/2 छोटा चम्मच नींबू का रस

नमक स्वादानुसार
0 पानी जरूरत के अनुसार
0 गार्निश के लिए हरा धनिया

बनाने का तरीका
0 इसके लिए नॉन स्टिक कढ़ाई लें। उसमें सबसे पहले मक्खन गर्म करें। इसमें आपको प्याज डालकर भूनना है। 0 मक्खन के साथ प्याज का फ्लेवर काफी अच्छा आता है। आपको प्याज गुलाबी होने तक पकाना है।
0 प्याज भुन जाने के बाद आपको इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालना है। प्याज के साथ इसे 30 सेकंड तक पका लें और उसके बाद ही इसमें कोई मसाला डालें।
0 इसके बाद, लाल मिर्च पाउडर और लहसुन की चटनी डालें। इन सभी चीजों को आपको आधे मिनट तक पकाना है। हो सकता है कि आपका पैन ज्यादा गर्म ना हो, ऐसे समय में 1 मिनट पकाने की जरूरत भी हो सकती है।
0 जब ये मसाला अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें टमाटर डालकर आपको तब तक पकाना है जब तक टमाटर एकदम ग्रेवी जैसी नहीं हो जाते। हां, जब ये थोड़े सॉफ्ट हो जाएं तब इसमें बाकी सब्जियां जरूर मिला दें। सब्जियां अपनी पसंद से चुन सकती हैं, वैसे इसमें पाव भाजी वाली सभी सब्जियां अच्छी लगेंगी।
0 सब्जियां पकने के बाद इसमें थोड़ा पाव भाजी मसाला मिलाएं। इसे 30 सेकंड के लिए भूनें और उसके बाद पानी मिलाएं।
0 आपको नमक सबसे आखिर में मिलाना है और सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करना है। इसे थोड़ा पकने दें ताकि सॉस वाली कंसिस्टेंसी आ जाए।
0 तब तक आप इडली को छोटे-छोटे पीस में काट लें। इसे पैन में सभी सब्जियों के साथ मिक्स करें और ध्यान रखें कि मिक्स करते हुए कहीं इडली टूट ना जाए। अब इसे आपको 5-6 मिनट के लिए पकाना है।
0 आखिर में थोड़ा और मक्खन डालें और नींबू का रस मिक्स करें। धनिया की पत्तियों से गार्निश करें और फिर गैस बंद कर दें। आपका काम बहुत ही आसानी से हो जाएगा।

scroll to top