Close

HEALTH TIPS : नवरात्रि के व्रत के बाद हो गई हो कब्ज, तो फॉलो करें ये टिप्स

नवरात्रि में 9 दिन व्रत के दौरान सभी लोग नॉर्मल नमक, दाल, गेंहू के आटे, चावल जैसी चीजों को खाने परहेज करते हैं और फल, दूध, मखाने आदि का सेवन करते हैं। इस तरह डाइट में कई तरह के बदलाव होते हैं।

हालांकि, व्रत के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह लिवर डिटॉक्सिफिकेशन और वजन कम करने में मदद करता है और इससे चेहरे पर ग्‍लो आता है। लेकिन, खाली पेट तले हुए फूड्स का सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

इसके अलावा, अगर आप अनहेल्‍दी स्नैक्स नहीं खाते हैं, तो भी खाली पेट गैस्ट्रिक एसिड के अधिक बनने से गैस्ट्राइटिस हो सकता है। व्रत के दौरान लिक्विड की कमी और अन्य अनहेल्‍दी आदतें भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बन सकती है।

एसिड के लेवल में अचानक बदलाव से एसिडिटी और कब्‍ज जैसी पेट से जुड़ी समस्‍याएं होने लगती हैं। इसके अलावा, कंसंट्रेशन कम होने लगता है, जिससे आप सही तरीके से काम नहीं कर पाते। लेकिन, कुछ आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करके आप नौ दिन व्रत के बाद होने वाली एसिडिटी और कब्ज की परेशानी से बच सकते हैं।

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पानी पिएं

जब हम भूखे होते हैं, तब हमारा पेट पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण एसिड छोड़ता है। जब आप व्रत कर रहे होते हैं, तब पेट के ये एसिड गैस छोड़ना शुरू कर देते हैं क्योंकि भोजन नहीं होता है। पेट के एसिड के लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

पानी का पीएच लेवल भी पेट से जुड़ी समस्‍याओं को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, हमारा शरीर 70% पानी से बना है। इस प्रकार पूरे दिन सही मात्रा में पानी पीना शरीर के कामों के लिए जरूरी होता है, विशेष रूप से भारत जैसे गर्म मौसम में। एक्‍सपर्ट सलाह देते हैं कि गुनगुना पानी को एक साथ पीने से सूजन और बेचैनी हो सकती है। इसलिए दिनभर में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पिएं।

हेल्‍दी लिक्विड्स
पेट को ठीक रखने के लिए हेल्‍दी लिक्विड्स का सेवन करें। नारियल पानी एसिडिटी को बहुत अच्‍छे तरीके से कम करता है, जो न सिर्फ पेट के पीएच लेवल को बैलेंस करता है, बल्कि शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालता है। इसलिए व्रत करने वाले लोगों को दिन में कम से कम एक बार नारियल पानी जरूर पीना चाहिए।

इसके अलावा, छाछ में कूलिंग गुण भी होते हैं, जो पेट आराम देते हैं। इसके अलावा, कैफीन सिर्फ पेट में एसिड लेवल को बढ़ाता है, इसलिए चाय या कॉफी को खाली पेट नहीं पीना चाहिए।

सही समय पर सही फल खाएं

फल फाइबर और पानी से भरपूर होते हैं। इसलिए फल खाने से आपको दो फायदे हो सकते हैं। फाइबर भूख को रोकने और भोजन को पचाने में मदद करता है।

हालांकि, यदि आप खाली पेट सेब या खट्टे फल खाते हैं, तो ये डाइजेस्टिव सिस्‍टम को नुकसान पहुंचा सकता है और पाचक रसों में तेजी से बढ़ा सकते हैं। तरबूज जैसे फलों में 90% पानी होता है, जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। केले आपकी डाइट के लिए एक और अच्‍छा विकल्‍प हैं। पोटेशियम से भरपूरहोने के कारण यह एसिडिटी को कम करते हैं।

 

scroll to top