Close

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने एफएमसीजी और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की बिक्री घटाई, 30 से 50 फीसदी तक की गिरावट

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कई राज्यों में लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से कंजम्पशन को और झटके लगने शुरू हो गए हैं. मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब में नए मामलों की वजह से प्रतिबंध कड़े किए जा रहे हैं. इस वजह से रिटेल सेक्टर की बिक्री पर जबरदस्त मार पड़ी है. इसके साथ एफएमसीजी और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की बिक्री में कमी आई है. इन सेक्टरों से जुड़े बड़े अधिकारियों का कहना है कि कंजम्पशन और स्टोरों में फुट-फॉल 30 से 50 फीसदी तक घट गई है.

इकनॉमिक टाइम्स की एक खबर में कहा गया है कि एफएमसीजी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और रिटेल स्टोरों में बिकने वाले सामानों की खपत और बिक्री दोनों में गिरावट आई है. गोदरेज कंज्यूमर एक बड़े अधिकारी ने कहा कि मार्च में फ्रिज की बिक्री अच्छी दिख रही थी लेकिन कोरोना संक्रमण को काबू में करने के लिए कुछ राज्यों में लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से खरीदारों का आना कम हो गया है. मार्च महीने की शुरुआती बिक्री के आंकड़ों में तेजी की वजह से महीने की सेल्स ज्यादा दिख सकती है. लेकिन कोरोना प्रतिबंधों की वजह से रिटेलरों ने अब स्टॉक रखना कम कर दिया है. खास कर महाराष्ट्र, पंजाब और मध्य प्रदेश के स्टोरों में यह दिख रहा है.

दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, मध्य प्रदेश और गुजरात ऐसे बड़े मार्केट वाले राज्य हैं, जहां कोरोना की वजह से 15 अप्रैल तक प्रतिबंध लगाए गए हैं. पिछले सप्ताह दिल्ली में शादियों और पार्टियों में मेहमानों की सीमा लगा दी गई है. इसके अलावा 800 रेड जोन चिन्हित किए गए हैं. इसके अलावा पंजाब, केरल, इंदौर, गुजरात, राजस्थान और ओडिशा में भी प्रतिबंध लगाए गए हैं . इस वजह से जरूरी खरीदारी के अलावा की जाने वाली खरीदारी में कमी आई है. इससे रिटेल स्टोरों में बिक्री के आंकड़े अचानक काफी गिर गए हैं.फेस्टिवल सीजन में मांग में जो बढ़ोतरी दिखी थी और बिक्री के आंकड़े जिस तरह के थे उनसे उम्मीद बंधी थी कि अब मांग और खपत में इजाफा होगा. लेकिन कोरोना प्रतिबंध की वजह से ऐसा नहीं हो पा रहा है.

scroll to top