Close

अब म्यूचुअल फंड के जरिए चांदी में भी कर सकेंगे निवेश, सेबी ने ईटीएफ शुरू करने को दी मंजूरी

मुंबई: मार्केट रेगुलेटर सेबी ने मंगलवार को सिक्योरिटी मार्केट से जुड़े कई महत्वपूर्ण फैसले लिए. सेबी ने अपनी बोर्ड की बैठक के बाद म्यूचुअल फंड कंपनियों को सिल्वर ईटीएफ शुरू करने की मंजूरी दी है. निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए चांदी के एक्सचेंज ट्रेडिड फंड (सिल्वर ईटीएफ) की शुरुआत के लिए नियमों में संशोधन की इजाजत दी गई है.

निदेशक मंडल की बैठक के बाद सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने कहा कि मौजूदा शेयर बाजारों में सामाजिक शेयर बाजार अलग खंड होगा. सामाजिक सेवाओं से जुड़ी कंपनियां इस बाजार में भाग ले सकेंगी. इस कैटेगरी में गैर-लाभकारी संगठन (एनपीओ) और लाभ के साथ समाज के स्तर पर भलाई का काम करने वाली कंपनियां आती हैं.

त्यागी ने कहा कि सोने का प्रतिनिधित्व करने वाला साधन इलेक्ट्रॉनिक स्वर्ण रसीद (EGR) कहलाएगा और इसे प्रतिभूतियों के रूप में अधिसूचित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि किसी भी अन्य प्रतिभूति की तरह ईजीआर में कारोबार करने, समाशोधन और निपटान जैसी व्यवस्थाएं होंगी. सेबी के बयान के अनुसार कोई भी मान्यता प्राप्त, मौजूदा और नया एक्सचेंज ईजीआर में कारोबार शुरू कर सकता है. ईजीआर के कारोबार को लेकर राशि और इलेक्ट्रॉनिक स्वर्ण रसीद को सोने में तब्दील करने के बारे में निर्णय शेयर बाजार सेबी की मंजूरी से कर सकता है.

इसके अलावा, सेबी निदेशक मंडल ने संबंधित पक्षों के बीच लेन-देन के नियमों के कड़ाई से लागू करने और मजबूत निगरानी व्यवस्था को लेकर नियमों में बदलाव का निर्णय किया. एक अन्य महत्वपूर्ण कदम में नियामक ने निवेशकों के लिए अधिकार पत्र को मंजूरी दी. इस पहल से निवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी.

 

 

 

यह भी पढ़ें- आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी का आईपीओ आज खुलेगा, निवेश से पहले जानें ये खास बातें

One Comment
scroll to top