Close

नवरात्रि व्रत के बाद महसूस हो रही है कमजोरी तो अपनाएं टिप्स

मां दुर्गा की भक्ति से सजा नवरात्रि का पर्व रामनवमी के साथ समाप्त हो चुका है। हिन्दू धर्म में नए साल की शुरुआत चैत्र नवरात्रि से मानी जाती है। नवरात्रि में भक्त पूरे उत्साह और श्रद्धा के साथ मां की भक्ति करते हैं और उपवास रखते हैं। काफी लोग नवरात्रि के पूरे नौ दिन व्रत रखते हैं। व्रत के दौरान हमारी डाइट में कई तरह का बदलाव होता है। अन्न की जगह व्रत में फलाहार किया जाता है।

दाल, चावल, आटा, सादा नमक, कई सब्जियां और भी कुछ चीजों को नौ दिन के व्रत में नहीं खाया जाता है। कुछ लोग व्रत में पूरे दिन कुछ भी नहीं खाते हैं और सिर्फ एक बार फलाहार करते हैं। ऐसे में कई बार नौ दिन के व्रत के बाद कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है। इस आर्टिकल में आपको बताते हैं वो आसान टिप्स, जिनकी मदद से आप नवरात्रि के व्रत के बाद महसूस हो रही कमजोरी को दूर भगा सकते हैं। आइए जानते हैं।

प्रोटीन रिच डाइट लें
शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए प्रोटीन रिच डाइट लेना बहुत जरूरी है। व्रत यूं तो हमारी बॉडी के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन क्योंकि व्रत के दौरान हमारी डाइट में बड़ा बदलाव होता है। ऐसे में अगर आपको 9 दिन के व्रत के बाद कमजोरी महसूस हो रही है तो जरूरी है कि आप ऐसी डाइट लें जिसमें प्रोटीन की अधिकता हो। सोयाबीन, दालें, दूध, पनीर और चने को अपनी डाइट में शामिल करें।

खुद को हाइड्रेट रखें

खुद को हाइड्रेट रखना तो व्रत के दौरान भी बहुत जरूरी है। व्रत के बाद भी एकदम से हाइड्रेशन को इग्नोर ना करें। पानी सही मात्रा में पिएं। इसके अलावा अपनी डाइट में वो चीजें शामिल करें जिससे आपके शरीर में पानी की कमी ना हो पाएं। शरीर में पानी की कमी होने पर भी कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है।

एकदम ना करें डाइट में बदलाव
व्रत के बाद हम एकदम से उन सारी चीजों को खाना चाहते हैं जिन्हें खाने की व्रत के दौरान मनाही होती है। पिज्जा, चाऊमीन, बर्गर और भी बहुत सारी ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें हम नवरात्रि के 9 दिनों के व्रत के बाद तुरंत खा लेना चाहते हैं लेकिन ये सही नहीं है। ये फूड्स टेस्टी तो होते हैं लेकिन आपके शरीर को एनर्जी नहीं देते हैं। इसके अलावा एकदम से डाइट में होने वाले बदलाव से आपको गैस और एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है।

 

पोर्शन कंट्रोल का रखें ख्याल

व्रत के बाद कई बार हम ओवरईटिंग भी कर बैठते हैं। अपनी बहुत सारी पसंदीदा चीजों को सामने देखकर हम खुद पर कंट्रोल नहीं रख पाते हैं और ओवरईटिंग कर बैठते हैं। इससे तबीयत बिगड़ सकती है। अगर आपको कमजोरी महसूस भी हो रही है तो बेशक आप पेट भरकर खाएं लेकिन पोशर्न कंट्रोल का भी ख्याल रखें।

पूरी नींद लें
नींद पूरी न होने पर भी थकान और कमजोरी महसूस होती है। व्रत के नौ दिनों के दौरान हम लंबे वक्त तक भूखे रहते हैं, ऐसे में व्रत के बाद जब पेट भरकर खाते हैं तो नींद भी ज्यादा आती है। ऐसे में नौ दिनों के व्रत के बाद अपने स्लीपिंग पैटर्न का भी पूरा ख्याल रखें। हम अक्सर अपनी नींद को अहमियत नहीं देते हैं लेकिन असल में हमें थकान और कमजोरी महसूस ना हो, हमारा शरीर रोजमर्रा के कामों को सही ढंग से कर सके, इसके लिए नींद पूरी होना बहुत जरूरी है।

scroll to top