Close

सिर के दर्द से कैसे पाएं झटपट छुटकारा, जानिए आसान देसी इलाज

लोगों की जिंदगी में कम से कम एक बार सिर का दर्द जरूर होता है. ये बिल्कुल आम लक्षण है. कुछ लोगों में ये थोड़े समय बाद गायब हो जाता है, जबकि दूसरे लोगों में ये स्थिति बनी रहती है. हालांकि, सिर का दर्द कोई बीमारी नहीं है. ये सिर्फ एक लक्षण है और उसके पीछे अलग-अलग कारण हो सकते हैं. सिर दर्द के आम कारणों में इनसोमनिया, हाई ब्लड प्रेशर, कमजोर दृष्टि, साइनस, एनीमिया, नींद की कमी, उचित आराम का अभाव, थकान और खराब लाइफस्टाइल शामिल हैं. अगर सिर का दर्द बना रहता है, तो इसका कारण स्वास्थ्य की छिपी हुई स्थिति हो सकती है और फौरन डॉक्टर से मुलाकात करना चाहिए ताकि स्वास्थ्य के गंभीर मुद्दों को रोका जा सके. सामान्य कारणों से होनेवाले सिर दर्द के लिए कुछ प्राकृतिक देसी इलाज किए जा सकते हैं.

सिर दर्द में आसान घरेलू इलाज 

  1. नींबू का छिलका- 2-3 नींबू के छिलके को पीसकर पेस्ट बना लें और अपनी पेशानी पर लगाएं. नींबू की खुशबू आपकी इंद्रियों को शांत करती है और दर्द से राहत देती है.
  2. अजवाइन- माइग्रेन या सामान्य जुकाम के कारण सिर दर्द में थोड़ा अजवाइन के पाउडर को छोटे सूती कपड़े में पोल्टी बनाकर लपेटें. उसे राहत के लिए बार-बार सूंघते रहें.
  3. काली मिर्च- 10-12 काली मिर्च को पीसें और पानी के साथ 10-12 चावल के दाने को पेस्ट की शक्ल दें. उसके बाद सिर के प्रभावित जगह पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं.
  4. हाइड्रेटेड रहें- विशेषज्ञ अंचल कपूर कहती हैं कि हाइड्रेटेड रहने का भी महत्व है. कैफीन युक्त ड्रिंक्स के बजाए पानी, फल का ताजा जूस जैसे अनार का विकल्प अपनाएं.
  5. सही खाएं- पालक में फोलिक एसिड और विटामिन बी की अधिक मात्रा होती है. उसका इस्तेमाल माइग्रेन से राहत दिलाने में मदद करता है.
  6. केला, पपीता, सेब और तीखे फल का सेवन दिमाग के नर्व सर्किट को शांत करने में मदद करता है और दर्द से राहत देता है.
  7. आपके सेहत को निर्धारित करने में लाइफस्टाइल की आदतें अहम भूमिका निभाती हैं. सिर दर्द रोकने के लिए कुछ बदलाव किए जाने चाहिए. हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें.
  8. बिस्तर पर जाने से पहले चेहरे को धो लें. सुकून की नींद के लिए बिस्तर पर जाने के कम से कम एक घंटा पहले गैजेट्स से अलग रहें. रात में सिर के पास लैपटॉप या मोबाइल को न रखें.

 

 

यह भी पढ़ें- कनाडा चुनाव में जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी ने जीत दर्ज की, लेकिन बहुमत से चूके

One Comment
scroll to top