Close

मानसिक तनाव के कारण नहीं आ रही बढ़िया नींद? तो डाइट में जरूर शामिल करें ये चार चीजें

देश में कोरोना वायरस महामारी लगातार बढ़ती ही जा रही है. इस महामारी के कारण लोगों को काफी मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ रहा है. मानसिक तनाव का असर लोगों की नींद पर भी देखा जा रहा है. वर्तमान में देश में जो माहौल है उसके कारण लोगों का तनाव बढ़ रहा है और ठीक से नींद भी नहीं ले पा रहे हैं. ऐसे में इस तनावपूर्ण माहौल में बेहतर नींद के लिए कुछ आहार का सेवन जरूर करना चाहिए. अच्छी नींद के लिए अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा. ऐसे में उन चीजों के बारे में जान लेते हैं जिनके सेवन से बेहतर नींद आ सकती है.

चावल – अक्सर आपने सुना होगा कि लोग कहते हैं कि चावल खाने के बाद उन्हें नींद आने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चावल में मैग्नीशियम पाया जाता है. ऐसे में अच्छी नींद के लिए चावल का सेवन किया जा सकता है.

बादाम – बादाम का सेवन करना कई तरह से लाभदायक रहता है. इससे कई बीमारियां भी दूर होती हैं. इससे दिमाग भी मजबूत होता है. वहीं तनाव में कमी लाने में भी बादाम काफी कारगार साबित होता है. बादाम में मिलने वाला ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम तनाव में कमी लाता है. इससे अच्छी नींद भी आती है.

मशरूम – अच्छी नींद के लिए मशरूम को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. मशरूम में भी ट्रिप्टोफैन होता है. अगर आप भी मशरूम का सेवन करेंगे तो इससे नींद न आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

शहद – शहद के भी कई फायदे होते हैं. इसका स्वाद भी बढ़िया होता है. इससे दिमाग से मेलाटोनिन रिलीज होता है और शरीर में ऑरेक्सिन के लेवल को कम करने में मदद करता है. जिससे नींद बढ़िया आती है.

scroll to top