Close

कूनो नेशनल पार्क से भागकर एक चीता पंहुचा गांव में, मचा हड़कंप

श्योपुर। मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क से सटे एक गांव के खेत में रविवार सुबह एक चीता घुस गया। यह जानकारी एक वन अधिकारी ने दी। श्योपुर के वन मंडल अधिकारी प्रकाश कुमार वर्मा ने बताया, “पिछले साल सितंबर में नीमीबिया से लाए गए चीतों में से ओबान नाम का एक चीता कूनो राष्ट्रीय उद्यान से करीब 15 से 20 किलोमीटर दूर झाड़ बड़ौदा गांव की तरफ चला गया है, लेकिन वह गांव में नहीं घुसा है। वह केवल जंगल से सटे एक खेत में बैठा हुआ है।”

वर्मा ने कहा कि हमारा निगरानी दल चीते के साथ है, जो उसे वापस जंगल की तरफ भेजने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों को दूर रोककर रखा गया है और पुलिस एवं वन विभाग के कर्मी क्षेत्र में मौजूद हैं। वर्मा के मुताबिक, वन विभाग के दल के पास लाठी और डंडे हैं, क्योंकि चीता को दूर से ही जंगल की तरफ भेजने के लिए इनकी आवश्यक पड़ेगी।

वन विभाग के अधिकारियों ने एक वीडियो भी साझा किया, जिसमें कर्मचारियों को इस चीते को जंगल में वापस जाने के लिए मनाने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है। चीता के जंगल से निकलकर गांव से सटे खेत में आ जाने से वहां के लोगों में डर का माहौल बन गया था। मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामीबिया से लाए गए पांच मादा और तीन नर चीतों को पिछले साल 17 सितंबर को अपने 72वें जन्मदिन पर मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ा था।

 

scroll to top