Close

पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने भरा नामांकन, कहा – मुझे मिलेगा जनता का आशीर्वाद

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल ने 2 अप्रैल को अपना नामांकन भर दिया. वे राजनांदगांव कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे और जिला निर्वाचन अधिकारी संजय अग्रवाल को अपना नामांकन पत्र सौंपा. नामांकन दाखिल करते वक्त उनके साथ नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत और कई कांग्रेसी विधायक मौजूद थे. इस दौरान भूपेश बघेल ने मीडिया से कहा कि इनकम टैक्स मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया है. डेढ़ महीने तक हमें, हमारे कोषाध्यक्ष और राष्ट्रीय अध्यक्ष को परेशान किया. बीजेपी और उसकी सरकार लोकतंत्र में मैच फिक्सिंग करने की कोशिश कर रही है.

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में लोकसभा का चुनाव हो रहा है. आज मैंने भी कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी के रूप में नामांकन भरा है. यहां से मुझे क्षेत्र की सेवा करने का अवसर मिलेगा. सभी लोग 26 तारीख का इंतजार कर रहे हैं. सबका आशीर्वाद मुझे मिलेगा. 384 प्रत्याशियों से ज्यादा नामांकन भरने के मामले को लेकर पूछे गए सवाल में भूपेश बघेल ने कहा कि उनके बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया गया. मैं निर्वाचन आयोग की प्रश्नोत्तरी देखकर बता रहा था कि ईवीएम से होने वाले चुनाव को रोकने का उपाय क्या है. अगर 384 उम्मीवार हो जाते हैं तो फिर चुनाव ईवीएम से नहीं, बल्कि बैलेट पेपर से होगा. उन्होंने कहा कि ईवीएम को लेकर आशंकाएं तो हैं और लोगों का विश्वास भी इस पर नहीं रहा. बीजेपी प्रत्याशी संतोष पांडे को लेकर पूछे गए सवाल में उन्होंने कहा कि संतोष पांडे पहले सांसद रहे. हमने 5 साल उन्हें देखा तक नहीं. उन्हें मेरी शुभकामनाएं हैं कि उन्हें दोबारा टिकट मिला.

छ्त्तीसगढ़ में कब हैं चुनाव
छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर 3 फेज में वोटिंग होगी. राज्य में 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी. नतीजे 4 जून को आएंगे. बता दें कि छत्तीसगढ़ में 19 अप्रैल को 1 सीट पर, 26 अप्रैल को 3 सीट पर और 7 मई को 7 सीटों पर चुनाव होंगे. इस बार भी सबसे पहले वोटिंग बस्तर में होगी. पहले फेज के लिए नॉमिनेशन 20 मार्च को होगा. नॉमिनेशन फाइलिंग का आखिरी डेट 27 मार्च है. नॉमिनेशन की क्रूटनी 28 मार्च, नाम वापसी की आखिरी तारीख 30 मार्च, वोटिंग 19 अप्रैल को होगी. दूसरे फेज के लिए नॉमिनेशन 20 मार्च को होगा. नॉमिनेशन फाइलिंग का आखिरी डेट 27 मार्च है. नॉमिनेशन की क्रूटनी 28 मार्च, नाम वापसी की आखिरी तारीख 30 मार्च, वोटिंग 19 अप्रैल और नतीजे 4 जून को आएंगे.

दूसरे फेज में नोटिफिकेशन 28 मार्च, नॉमिनेशन फाइलिंग की तारीख 4 अप्रैल, नॉमिनेशन की क्रूटनी 6 अप्रैल, नाम वापसी की आखिरी तारीख 6 अप्रैल, मतदान 26 अप्रैल को होगा. तीसरे फेज के लिए नोटिफिकेशन 14 अप्रैल, नॉमिशन की आखिरी तारीख 19 अप्रैल, क्रूटनी 20 अप्रैल, नाम वापसी की आखिरी तारीख 22 अप्रैल और मतादान 7 मई को होगी. बता दें कि छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटें हैं. फिलहाल राज्य की 9 लोकसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है, तो वहीं 2 कांग्रेस के खाते में है. 11 सीटों में से 4 सीटें एसटी (ST) उम्मीदवारों के लिए, 1 सीट एससी (SC) उम्मीदवार के लिए आरक्षित है.

 

scroll to top