Close

आज सस्ता हुआ सोना और चांदी, जानिए ताजा कीमतें

 देश में शादी का सीजन शुरू होने वाला है. इस बीच सोने और चांदी की कीमतों में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. कई दिनों से तेज हो रही सोने की चमक आज थोड़ी फीकी पड़ी है. आज एमसीएक्स पर 0.33 फीसदी गिरकर 10 ग्राम सोने की कीमत 45 हजार 767 रुपए पर पहुंच गई है. वहीं एमसीएक्स पर 0.28 फीसदी गिरकर एक किलो चांदी की कीमत 65 हजार 715 रुपए हो गई है.

इससे पहले पिछले दिनों 10 ग्राम सोने की कीमत में 1.25 फीसदी यानि 600 रुपए का उछाल देखा गया था. वहीं. चांदी दो फीसदी यानि 1300 रुपए प्रति किलोग्राम महंगी हुई थी. हालांकि वैश्विक बाजार में अगले सप्ताह सोने में तेजी की उम्मीद की जा रही है, क्योंकि अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान होने के बाद आगे महंगाई बढ़ने की उम्मीदों से निवेशकों की दिलचस्पी फिर बढ़ सकती है.

कारोबारियों की मानें तो देश के सर्राफा बाजार में इस सप्ताह सोने का भाव 46,200 रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है वहीं, चांदी में 69 हजार रुपए प्रति किलो का लेवल देखने को मिल सकता है. केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि वैश्विक बाजार में सोने में 1,750 डॉलर प्रति औंस तक का लेवल देखने को मिल सकता है, जबकि घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर सोना 45,800 रुपए प्रति 10 ग्राम के ऊपर जा सकता है, जबकि चांदी में 67,000 रुपए प्रति किलो का लेवल देखने को मिल सकता है.

वहीं, सर्राफा बाजार के कारोबारी बताते हैं कि शादी का सीजन शुरू होने से देश में पीली धातु की जबरदस्त मांग है. इंडिया बुलियन एंड ज्वलेर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के नेशनल सेकेट्ररी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि सोने के भाव में गिरावट आने से सोने की मांग बढ़ी है. वहीं, आयात शुल्क घटने आयात में भी जोरदार इजाफा हुआ है. उन्होंने बताया कि बीते महीने मार्च में करीब 160 टन सोने का आयात हुआ था.

scroll to top