Close

कम उम्र में निवेश शुरू कर बनाया जा सकता है ज्यादा पैसा, इन 5 टिप्स का रखें ध्यान

कोरोना काल में करोड़ों लोगों को आर्थिक संकट ने घेर लिया. बड़ी संख्या में लोगों की नौकरी गई, व्यापार ठप पड़ गए, बाजार बंद हो गए. ऐसी समस्याओं का सामना कभी भी करना पड़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि सही समय पर निवेश शुरू कर दिया जाए.

निवेश जितनी जल्दी शुरू करें उतना अच्छा रहता है. जिस दिन से आपकी इनकम शुरू हो जाए उस दिन से ही आपको निवेश करना भी आरंभ कर देना चाहिए. बुरे वक्त में सेविंग ही काम आती है इसलिए जल्द से जल्द निवेश कर अपना भविष्य सुरक्षित करें.

निवेश करने से पहले अच्छी तरह से छानबीन करें. केवल बैंक खातों में निवेश करने से ज्यादा फायदा नहीं होगा आपको निवेश के अन्य विकल्पों पर गौर करना होगा. आज हम आपको निवेश के तीन ऐसे गोल्डन रूल्स के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप फायदे में रहेंगे.

सबसे पहले अपने सभी कर्जे निपटाने की कोशिश करें. नौकरी की शुरूआत में अगर आप पर कोई कर्ज हैं तो उसे जरूर निपटा दें. हो सकता है आप पर एजुकेशन लोन हो या फिर कोई अन्य लोन जो आपके माता-पिता ने आपकी पढ़ाई के लिए लिया हो. सबसे पहले कर्ज को निपटा दे. ऐसा करने से आप चिंता मुक्त होकर पूरी तरह निवेश पर ध्यान दे पाएंगे.

अगर आपको लगता है कि आपकी सैलरी कम है या आपके खर्चे ज्यादा हैं तो यह सोचकर निवेश नहीं टालना चाहिए. चाहें कम निवेश करें लेकिन निवेश जरूर करें.

पैसा निवेश करते वक्त समय निवेश अवधि का ध्यान जरूर रखें. मतलब आप कितने समय के लिए पैसा निवेश करना चाहते हैं यह तय कर लें. याद रखें कि कई सेविंग स्कीम और योजनाएं लॉक इन पीरियड के साथ आती हैं. यानी इस पीरियड में आप अपना निवेश किया हुआ पैसा नहीं निकाल सकेंगे.

कहीं भी पैसा लगाने से पहले निवेश विकल्पों की तुलना ठीक से करना चाहिए. आपको देखना चाहिए कि किस स्कीम या योजना ने बीते सालों में कितना रिटर्न दिया हैं और यहां निवेश करना सुरक्षित है या नहीं.

निवेश का प्लान करते वक्त बहुत ज्यादा समय के लिए या बड़े-बड़े लक्ष्य बनाने से बचें. बड़े लक्ष्य को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटे. इसके दो फायदे होंगे- पहला आप अपने निवेश की सही से निगरानी कर सकेंगे. दूसरा- अगर आपका निवेश सही रिटर्न नहीं दे रहा है तो, आप कुछ समय बाद उसके मैच्योर होने पर उसे कहीं और निवेश कर सकते हैं.

scroll to top