Close

विशेष पिछड़ी जनजाति भुंजिया बहुल गांव मौहाभांठा पहुंचे कलेक्टर=uim,

० ग्रामीणों को भुंजिया बोली में दिलाया शत प्रतिशत मतदान का संकल्प

० जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति कमार, भुंजिया निवासरत गांवों में चलाया गया स्वीप कार्यक्रम

० वरिष्ठ मतदाताओं और नए वोटरों को किया गया सम्मानित

गरियाबंद।जिले में लोकसभा निर्वाचन 2024 के सफलतापूर्वक संपादन के लिए जोर शोर से तैयारी की जा रही है। साथ ही लोगों को लोकतंत्र के महापर्व में अपने मताधिकार का शत प्रतिशत उपयोग करने प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी कड़ी में जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति कमार, भुंजिया निवासरत गांवों में स्वीप कार्यक्रम चलाया गया। इसके तहत मतदाता जागरूकता रंगोली, कलश यात्रा, शपथ ग्रहण, मतदाता सम्मान एवं रैली आदि का आयोजन किया गया। इसी तारतम्य में कलेक्टर श्री दीपक अग्रवाल आज जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति भुंजिया बहुल गांव मौहाभांठा पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों को लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान करने के लिए स्थानीय भुंजिया बोली में मतदान का संकल्प दिलाया। पारंपरिक वेशभूषा, वाद्ययंत्रों एवं अस्त्रों के साथ पहुंचे जनजाति सदस्यों ने उत्साह के साथ अपने स्थानीय भुंजिया बोली में मतदान अवश्य करने का शपथ ग्रहण लिया।

इस अवसर पर विधानसभा चुनाव में वोट डालने के बाद सेल्फी लिए वरिष्ठ नागरिकों को उनके सेल्फी फोटो को फ्रेम कराकर श्रीफल के साथ भेंट कर सम्मानित किया गया। साथ ही इस बार लोकसभा चुनाव में पहली बार वोट डालने वाले नए मतदाताओं को भी उत्साह के साथ वोट डालने के लिए प्रेरित करते हुए सम्मानित किया गया। मौहाभांठा में आयोजित स्वीप कार्यक्रम स्थल में गांव की महिलाओं ने आकर्षक और सुन्दर रंगोली का निर्माण कर शत प्रतिशत मतदान का संदेश दिया। नवाचार करते हुए स्वीप शब्द को महुआ के फूलों से सजाया गया। साथ ही महुआ फूल से सजाए कलश से भी मतदाता जागरूकता के संदेशयुक्त रंगोली को सजाया गया। इससे पहले कलेक्टर श्री अग्रवाल और जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव के कार्यक्रम स्थल पर आगमन होते ही भुंजिया जनजाति सदस्यों ने पारंपरिक वाद्य यंत्रों, अस्त्रों एवं लोकगीत गाकर भव्य स्वागत किया। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने भव्य स्वागत के लिए ग्रामीणों का आभार जताया। इस अवसर पर सीईओ जनपद पंचायत गरियाबंद श्रीमती पदमिनी हरदेल सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी और ग्रामीणजन मौजूद रहे।

भुंजिया जनजाति बहुल गांव मौहाभांठा में आयोजित स्वीप कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि चुनाव का पर्व देश का गर्व होता है। लोकतंत्र के इस महापर्व में एक एक वोट महत्वपूर्ण होता है। लोकसभा चुनाव अंतर्गत जिले में 26 अप्रैल को मतदान होगा। मतदाता सूची में शामिल सभी लोग मतदान करने अवश्य जाएं। अच्छे अभ्यर्थी के चुनाव और अच्छी सरकार बनाने में अपना योगदान जरूर दे। जिससे देश और समाज का विकास होता है। 26 अप्रैल को सबसे पहला काम मतदान करना है, उसके बाद दूसरा काम। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने गांव के शत प्रतिशत मतदाताओं से वोट डालकर लोकतंत्र के विकास में अपना योगदान देने की अपील की। कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती यादव ने कहा कि मतदान दिवस में सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करे। साथ ही अपने आस पड़ोस के लोगों को भी मतदान के लिए जागरूक करे। उन्होंने निर्भय के साथ बिना लोभ में आए निष्पक्ष मतदान करने की अपील ग्रामीणों से की।

scroll to top