Close

जिपं सीईओ ने युवतियों को सिखाए सिलाई-कढ़ाई के गुर

० लाइवलीहुड कॉलेज एवं आकांक्षा आवासीय विद्यालय का जायजा लेकर कहा बेहतर प्रशिक्षण से बढ़ेगे आगे

जांजगीर चांपा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने बुधवार को जिला परियोजना लाइवलीहुड कॉलेज में चल रहे प्रशिक्षण शिविर एवं आकांक्षा आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने लाइवलीहुड कॉलेज में सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थियों को सिलाई-कढ़ाई के कुछ बेहतर तरीके के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर आगे बढ़कर अपना स्वरोजगार स्थापित कर परिवार के साथ जिले का नाम रोशन करें। उन्होंने आकांक्षा आवासीय विद्यालय का जायजा लेकर भोजन व्यवस्था एवं परिसर की साफ-सफाई की दुरस्त करने के निर्देश दिए।

जिपं सीईओ ने लाइवलीहुड कॉलेज में सेल्फ एप्लाइड टेलर के प्रशिक्षणार्थियों द्वारा तैयार की जा रहे  कपड़ों का बारीकी से अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने कपड़े की कटाई से लेकर उसकी सिलाई, कढ़ाई को लेकर कई टिप्स भी दिए। उन्होंने कहा कि सिलाई-कढ़ाई के क्षेत्र में बेहतर भविष्य है, प्रशिक्षण लेकर आप इस क्षेत्र में आगे बढ़कर अपना स्वरोजगार स्थापित कर परिवार के साथ जिले का नाम रोशन कर सकते हैं।

इसके अलावा उन्होंने डोमेस्टिक डाटा एंट्री आपरेटर, फ्रंट ऑफिस एक्जिक्टिव, फील्ड टेक्नीशियन अदर होम एर्प्लाइंस, ब्यूटी थैरेपिस्ट के प्रशिक्षणाथियों से चर्चा करते हुए संबंधित ट्रेड की जानकारी ली। उन्हांेने इन ट्रेड में प्रशिक्षण दे रहे ट्रेनरों से कहा कि हर प्रशिक्षणार्थी को बेहतर ट्रेनिंग देकर उन्हें काबिल बनाएं। जिपं सीईओ ने इसके बाद आकांक्षा आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान भोजन कक्ष में जाकर विद्यार्थियों को दिए जा रहे खाने की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने परिसर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।

 

scroll to top