Close

फिर से पहनना होगा मास्क, देश के इन राज्यों में मास्क हुआ अनिवार्य

दिल्ली।देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए कई राज्यों में मास्क पहनना अनिवार्य किया जा रहा है। एक बार फिर लोगों को मास्क पहनने की अनिवार्यता का सामना करना पड़ेगा। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामले आने वाले दिनों में बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि शहर घनी आबादी वाला है और उन्होंने ‘फ्लू’ जैसे लक्षणों वाले लोगों से मास्क पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचने को कहा। मंत्री ने कहा, “ऐसे लक्षण वाले लोगों को सार्वजनिक जगहों पर नहीं जाना चाहिए। अगर किसी को ऐसी जगहों पर जाना ही है तो मास्क पहनना चाहिए और अन्य सुरक्षा मानदंडों का पालन करना चाहिए, ताकि वे दूसरों को संक्रमित न करें।”

केरल: कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए केरल सरकार भी अलर्ट हो गई है। राज्य सरकार ने गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों वाले लोगों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है। केरल की स्वास्थ मंत्री वीना जॉर्ज ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि कोरोना से संबंधित मौतें 60 साल से ऊपर के लोगों की है जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित थे। मंत्री ने ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

हरियाणा: हरियाणा सरकार ने भी स्कूलों में और सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से कोरोना नियमों का पालन करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि यदि खांसी, जुकाम के मरीज अस्पताल में आते हैं तो ऐसे मरीजों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य किया जाए। अगर मरीजों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो इनकी जीनोम सीक्वेंसिंग भी कराई जाए।

पुडुचेरी: पुडुचेरी में भी सार्वजनिक स्थानों, बीच रोड, पार्कों और थिएटरों में फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही कहा गया है कि अस्पतालों, होटल, रेस्तरां, शराब की दुकानों, सरकारी कार्यालयों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना चाहिए।

राजस्थान: राज्य के चिकित्सा शिक्षा सचिव टी रविकांत ने अस्पतालों में आने वाले मरीजों में कोरोना वायरस के लक्षणों की जांच अनिवार्य करने का निर्देश दिया है। उन्होंने एकत्रित सैंपलों को जल्द से जल्द जांच के लिए निर्धारित केंद्रों पर भेजने और निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

मुंबई: लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के मद्देनजर मुंबई के सभी सरकारी अस्पतालों में कर्मचारियों, रोगियों और आगंतुकों के लिए मास्क का उपयोग अनिवार्य कर दिया गया है। बीएमसी ने 60 साल से अधिक उम्र के नागरिकों से एहतियात के तौर पर मास्क पहनने की अपील की। विज्ञप्ति में कहा गया है कि महानगरपालिका कोविड-19 रोगियों के घर पर एकांतवास के लिए भी दिशानिर्देश जारी करेगी। महाराष्ट्र में सोमवार को पिछले दिन के मुकाबले 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ कोरोना वायरस संक्रमण के 328 नये मामले सामने आये, जिससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 81,50,257 हो गई।

देश में कोरोना का ब्यौरा
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश में पिछले 24 घंटे के दौरान 5676 नए लोग कोविड संक्रमित हुए हैं। इसके साथ ही कोविड संक्रमितों की संख्या 37093 हो गई है और संक्रमण दर 2.88 प्रतिशत दर्ज की गई है। मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में 3761 व्यक्ति कोविड संक्रमण से उबर गए हैं। स्वस्थ होने की दर 98.73 प्रतिशत है। इसी अवधि में 1,96,796 कोविड संक्रमण परीक्षण किए गए हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान 358 कोविड टीके लगाए गए हैं। इसके साथ ही देश में 220.66 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं।

 

scroll to top