Close

एलआईसी आईपीओ की टाइमिंग को लेकर DIPM और इंवेस्टमेंट बैंकर्स के बीच मुलाकात संभव

सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी के आईपीओ की तैयारी में सरकार फिर से जुट गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक DIPAM (Department of Investment and Public Asset Management) एलआईसी के आईपीओ के टाइमिंग पर चर्चा करने के लिए आज इंवेस्टमेंट बैकर्स के साथ मुलाकात करने वाला है. जल्द ही सरकार सेबी के पास एलआईसी आईपीओ को लेकर फाइनल पेपर दाखिल करने की तैयारी में है. एलआईसी का आईपीओ ( LIC IPO) इसी अप्रैल महीने में लॉन्च किया जा सकता है. माना जा रहा है अप्रैल महीने के आखिर तक सरकार एलआईसी के आईपीओ को लॉन्च कर सकती है. दरअसल इस आईपीओ से जुड़े सरकारी अधिकारियों ने मंत्रियों के पैनल को इसी महीने के आखिर तक आईपीओ लाने का सुझाव दिया है.

आपको बता दें एलआईसी का आईपीओ भारत के आईपीओ इतिहास में किसी कंपनी द्वारा जारी किया गया सबसे बड़ा आईपीओ होगा. सरकार एलआईसी आईपीओ के जरिए 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है. इस आईपीओ के जरिए सरकार 63000 करोड़ रुपये के करीब जुटा सकती है. आईपीओ का 35 फीसदी हिस्सा रिटेल निवेशकों के रिजर्व रखा गया है.

DIPAM के अधिकारियों के इंवेस्टमेंट बैंकर्स के साथ मुलाकात के बाद मंत्रियों का ये पैनल जल्द ही आईपीओ पर अपना फैसला ले सकता है और अधिकारियों को आईपीओ लॉन्च करने की तैयारी करने को हरी झंडी दिखा सकता है. मंत्रियों के इस पैनल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा सड़त परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल शामिल हैं.  इससे पहले केंद्र सरकार ने एलआईसी आईपीओ के मर्चेंट बैंकर्स से बड़े और एंकर इवेस्टर्स से एलआईसी के वैल्युएशन पर फीडबैक लेने का कहा था जिसपर वे लोग आईपीओ में निवेश करने के लिए प्रेरित होंगे.  माना जा रहा है इसी हफ्ते के शुरुआत में मर्चेंट बैंकर सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप देंगे.

गौतरलब है कि पहले सरकार मार्च महीने में एलआईसी का आईपीओ बाजार में लाने की तैयारी में थी लेकिन रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते शेयर बाजार में जारी उठापटक के बाद सरकार ने आईपीओ लॉन्चिंग को टाल दिया था. लेकिन अब बाजार में तेजी है और नई ऊंचाईयों को छूने की ओर से बढ़ रहा तो सरकार ने फिर से एलआईसी आईपीओ को लाने की तैयारियों में जुट गई है.

 

 

यह भी पढ़ें- कोरोना के नए XE वेरिएंट के लक्षण आए सामने, इस तरह बरतें सावधानी

One Comment
scroll to top