Close

6 महीने में 50 फीसदी महंगा हुआ पीएनजी, जानिए कैसे बिगड़ेगा आपके किचन का बजट!

अब रसोई में खाना पकाना महंगा हो गया है क्योंकि दिल्ली एनसीआर ( Delhi NCR) में पाइप के जरिए रसोई गैस सप्लाई करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस ने पीएनजी ( PNG) के दामों में बड़ा इजाफा करने का ऐलान किया है. एक ही दिन में करीब 10 फीसदी पीएनजी के दाम बढ़ाने का फैसला लिया गया है. जाहिर है इसकी मार लोगों के किचन के बजट पर पड़ेगी. एक तो खाने पीने की चीजों की महंगाई उसपर से खाना पकाने वाला गैस  यानि पीएनजी भी महंगा हो गया है.

6 महीने में 50 फीसदी महंगा हुआ पीएनजी

पर क्या आप जानते हैं पिछले छह महीने में पीएनजी करीब 50 फीसदी के करीब महंगा हो गया है. 1 अक्टूबर 2021 से पहले पीएनजी 30.91 रुपये प्रति एमसीएम (standard cubic meters) में इंद्रप्रस्थ गैस राजधानी दिल्ली में सप्लाई किया करती थी. लेकिन 14 अप्रैल 2022 को पीएनजी की नई कीमत बढ़कर 45.86 रुपये प्रति एससीएम हो गया है.

कैसे महंगे पीएनजी ने बिगाड़ा घर का बजट 

चलिए डालते हैं नजर कैसे पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी सप्लाई किए जाने वाले घरों के जेब पर डाका डाल रही है. एक अक्टूबर से पहले 60 दिनों के बिल पीरियड के दौरान अगर आप 25 एससीएम पीएनजी की खपत किया करते थे. तो आपको  772.72 रुपये और उसमें 6 फीसदी वैट जोड़ दें तो करीब 812 रुपये पीएनजी बिल का भुगतान करना पड़ा था. लेकिन 14 अप्रैल के बाद पीएनजी की नई कीमत के मुताबिक आपको 1146.50 रुपये का भुगतान करना होगा और 5 फीसदी जो राज्य सरकार वैट वसूलती है उसे जोड़ दें तो आपको 1204 रुपये पीएनजी बिल का भुगतान करना होगा. यानि खाने पकाने के ईंधन पर आपको छह महीने पहले के मुकाबले 49 फीसदी  ज्यादा पैसे का भुगतान करना होगा. यानि एक अक्टूबर 2021 से पहले खाने पकाने के ईंधन पर हर महीने 400 रुपये के करीब खर्च होते थे अब 600 रुपये खर्च करना होगा.

सस्ते कुकिंग गैस सप्लाई करने पर फिरा पानी 

देश में पीएनजी के जरिए घरों तक कुकिंग गैस सप्लाई की योजना का विस्तार किया जा रहा है. छोटे शहरों को सीएनजी-पीएनजी के साथ जा रहा है. जिससे घरों तक सीधे पाइप के जरिए कुकिंग गैस सप्लाई की जा सके, लोगों को खाना पकाने के लिए एलपीजी के मुकाबले सस्ता ईंधन उपलब्ध हो सके. लेकिन पीएनजी के दामों में लगातार बढ़ोतरी सस्ते गैस सप्लाई करने के मंसूबों पर पानी फेरने का काम कर रही है.

 

 

यह भी पढ़ें- वित्त मंत्रालय ने कपास आयात पर 30 सितंबर तक कस्टम ड्यूटी से छूट दी, ग्राहकों को भी होगा फायदा

One Comment
scroll to top