Close

जानें किस देश में पेट्रोल मिल रहा 338 रुपये प्रति लीटर?

वित्तीय संकट और कर्ज के जाल में फंसे श्रीलंका में पेट्रोल अब 338 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है. श्रीलंका की सरकारी तेल कंपनी सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (CPC) ने सोमवार की आधी रात से 92 ऑक्टेन पेट्रोल के दाम 84 रुपये बढ़ाकर 338 रुपये प्रति लीटर कर दिया है. लंका इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (LIOC) द्वारा कीमतें बढ़ाने के बाद एक दिन बाद सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने भी दजाम बढ़ाने का फैसला किया है.

लंका इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (LIOC) ने छह महीने में पांच बार कीमतें बढ़ाई है जबकि सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने एक महीने के भीतर ये दूसरी दफा दाम बढ़ाने का फैसला किया है. कंपनी ने अधिकारियों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में बारी उछाल और श्रीलंकाई रुपये के डॉलर के खिलाफ अवमुल्यन के फैसले के चलते देश में ईंधन के दाम बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा है.

1948 में मिली आजादी के बाद पहली बार श्रीलंका इतने बड़े आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है. श्रीलंका के पास विदेशी मुद्रा भंडार की कमी है जिससे वो खाने पीने के सामान के साथ ईंधन इंपोर्ट करने में सक्षम नहीं है जिसके चलते वहां स्थानीय कीमतें में इतनी ज्यादा उछाल देखने को मिल रहा है. श्रीलंका के करेंसी में 7 मार्च के बाद से 60 फीसदी की गिरावट आई है.

ईंधन के कीमतों में उछाल के चलते स्थानीय लोगों में भारी नाराजगी भी है और वे सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. लोगों को लंभी कतार में लगकर ईंधन और गैस लेना पड़ रहा है तो बिजली संकट से भी जूझना पड़ रहा है.

 

 

यह भी पढ़ें- योगी कैबिनेट की अहम बैठक आज, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

One Comment
scroll to top