Close

पीएम मोदी ने किया नए बनास डेयरी परिसर का उद्घाटन, बोले- गोबरधन के माध्यम से एक साथ हासिल हो रहे कई लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के बनासकांठा में मंगलवार को बनास डेयरी के नए परिसर का उद्घाटन किया. इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने गोबरधन का महत्व समझाया. पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां एक बायो-CNG प्लांट का लोकार्पण किया गया है और 4 गोबर गैस प्लांट्स का शिलान्यास हुआ है. ऐसे अनेक प्लांट्स बनास डेयरी देशभर में लगाने जा रही है. ये कचरे से कंचन के सरकार के अभियान को मदद करने वाला है.

उन्होंने कहा कि गोबरधन के माध्यम से एक साथ कई लक्ष्य हासिल हो रहे हैं. एक तो इससे गांवों में स्वच्छता को बल मिल रहा है. दूसरा, इससे पशुपालकों को गोबर का भी पैसा मिल रहा है. तीसरा, गोबर से बायो-CNG और बिजली जैसे उत्पाद तैयार हो रहे हैं. चौथा, इस पूरी प्रक्रिया में जो जैविक खाद मिलती है, उससे किसानों को बहुत मदद मिल रही है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गुजरात आज सफलता की जिस ऊंचाई पर है, विकास की जिस ऊंचाई पर है वो हर गुजराती को गर्व से भर देता है. उन्होंने कहा कि इसका अनुभव उन्होंने सोमवारक गांधीनगर के विद्या समीक्षा केंद्र में किया. गुजरात के बच्चों के भविष्य को, हमारी आने वाली पीढ़ियों को संवारने के लिए विद्या समीक्षा केंद्र एक ताकत बन रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में गांव की अर्थव्यवस्था को, माताओं-बहनों के सशक्तिकरण को कैसे बल दिया जा सकता है, Co-operative movement यानि सहकार कैसे आत्मनिर्भर भारत अभियान को ताकत दे सकता है, ये सबकुछ यहां प्रत्यक्ष अनुभव किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि बनास डेयरी संकुल, Cheese और Whey प्लांट, ये सभी तो डेयरी सेक्टर के विस्तार में अहम हैं ही, बनास डेयरी ने ये भी सिद्ध किया है कि स्थानीय किसानों की आय बढ़ाने के लिए दूसरे संसाधनों का भी उपयोग किया जा सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- हेल्थ इंश्योरेंस में इन 5 चीजों को नहीं किया जाता है कवर! खरीदने से पहले जान लें जरूरी बातें

One Comment
scroll to top