Close

आज का इतिहास 20 अप्रैल : आज के दिन मैडम मैरी क्यूरी ने की वैज्ञानिक जगत में लाई थी क्रांति, उन्हें दो बार मिला नोबेल पुरस्कार

हर दिन खास होता है क्योंकि हर दिन का अपना इतिहास होता है. इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे 20 अप्रैल के इतिहास के बारे में. 20 अप्रैल साल 1902 ये वो दिन था जब विज्ञान के क्षेत्र में एक ऐसी खोज हुई जिसने वैज्ञानिक जगत में नई क्रांति ला दी. दरअसल आज ही के दिन मैडम मैरी क्यूरी और उनके पति पियरे क्यूरी ने रेडियो एक्टिव पदार्थ रेडियम और पोलोनियम को पिचब्लेंड नामक खनिज से अलग किया था. बता दें उनकी यह खोज कैंसर के इलाज में वरदान साबित हुई. अपनी इस खोज के लिए उन्हें साल 1903 में भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. साल 1911 में रेडियम के शुद्धिकरण के लिए मैडम क्यूरी को दूसरा नोबेल पुरस्कार दिया गया.

इतिहास का दूसरा अंश दुनिया के सबसे क्रूर तानशाह ‘एडोल्फ हिटलर’ से जुड़ा हुआ है. 20 अप्रैल साल 1889 को ऑस्ट्रिया में नाजी तानाशाह एडोल्फ हिटलर का जन्म हुआ था. साल 1907 में पिता की मृत्यु के बाद हिटलर सेना में भर्ती हो गया, लेकिन 1918 में जर्मनी की हार के बाद 1919 में हिटलर ने सेना छोड़ दी और नाजी पार्टी का गठन किया. इसका उद्देश्य साम्यवादियों और यहूदियों से सभी अधिकार छीनना था, क्योंकि उनका मानना था कि साम्यवादियों और यहूदियों के कारण ही जर्मनी की हार हुई. साल 1933 में हिटलर जर्मनी का चांसलर बना और इसी के साथ शुरू हुई हिटलर की दमनकारी नीति. जर्मन साम्राज्य की स्थापना का सपना लेकर हिटलर द्वितीय विश्वयुद्ध में कूद पड़ा. ऐसा माना जाता है कि अपनी हार को सामने देख 30 अप्रैल साल 1945 में हिटलर ने आत्महत्या कर ली.

मुझे फख्र है मेरी शायरी, मेरी जिंदगी से जुदा नहीं।ये शब्द हैं मशहूर शायर और गीतकार शकील बदायूंनी के. आज उनकी पुण्यतिथि है. 20 अप्रैल साल 1970 में महज 53 साल की उम्र में शकील बदायूंनी साहब ने दुनिया को अलविदा कहा था, लेकिन कहते हैं शायर कभी नहीं मरा करते हैं उनके गढ़ें शब्द हमेशा जिंदा रहते हैं. अपनी आजादी को हम हर्गिज मिटा सकते नहीं, इंसाफ की डगर पे बच्चों दिखाओ चलके जैसे अनगिनत गीत ने उन्हें आज भी हम सभी की यादों में ज़िंदा रखा है.

देश-दुनिया में 20 अप्रैल का इतिहास
2011: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के उपग्रह प्रक्षेपण यान ‘PSLV’ ने तीन उपग्रहों को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में स्थापित किया.

2008: महाराष्ट्र भाजपा के नेता और राष्ट्रीय महासचिव गोपीनाथ मुंडे ने अपने पद से इस्तीफा दिया.

2006: भारत ने अपना पहला विदेशी सैन्य अड्डा ताजिकिस्तान में स्थापित करने की घोषणा की.

1999: अमेरिकी शहर डेनवर के कोलंबाइन स्कूल में हाई स्कूल के दो छात्रों ने अंधाधुंध गोलीबारी में 25 लोगों को मार दिया था.

1965: मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा का जन्म.

1960: भारत के प्रसिद्ध बांसुरी वादक पन्नालाल घोष का निधन.

1950: तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू का जन्म.

1947: भारत के प्रसिद्ध इतिहासकार गौरीशंकर हीराचंद ओझा का निधन.

1920: अलबामा और मिसीसीपी में आए तूफान से 220 लोगों की मौत.

1777: न्यूयॉर्क ने एक स्वतंत्र राज्य के रूप में नया संविधान अपनाया.

 

scroll to top