Close

आधार कार्ड हिस्ट्री की जांच करना भी है जरूरी, जानिए घर बैठे कैसे करें ये काम और बचें जालसाजी से

‘मेरा आधार-मेरी पहचान’ वाला आधार आज हर घर की जरूरत बन चुका है. हरेक शख्स को पता है कि अगर उसे किसी सरकारी काम को कराना है या वित्तीय कामों के लिए जाना है तो आधार की जरूरत पड़ने ही वाली है. अब सरकार ने आधार से पैन को लिंक कराने की समयसीमा भी खत्म करा दी है और लोगों को अगर ऐसा कराना है तो इसके लिए 500 या 1000 रुपये देने होंगे. हालांकि इसी के चलते दूसरे के आधार को यूज कराने के मामलों में भी इजाफा देखा जा रहा है.

UIDAI ने दे रखी है सुविधा

आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने आपको इस बात का प्रावधान दे रखा है कि आप अपने आधार की जांच समय समय पर कर सकते हैं. इसको कैसे किया जाए यहां पर उसकी जानकारी दी जा रही है. आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के जरिए आप समय समय पर अपने आधार की हिस्ट्री जांचें और इस बारे में आश्वस्त रहें कि इसका गलत इस्तेमाल नहीं हो रहा है.

आधार की हिस्ट्री की जांच करें वो भी घर बैठेबैठे

आधार का मिसयूज तो नहीं हो रहा है इसको पता लगाने का एक तरीका है कि इसकी हिस्ट्री की जांच की जाए. आजकल कई बार आधार का यूज होता है और किसी के लिए भी इसका रिकॉर्ड रख पाना मुश्किल होता है तो आप अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री समय समय पर जांच सकते हैं.

आधार की हिस्ट्री की जांच कैसे हो सकती हैयहां जानें

आधार हिस्ट्री जांचने के लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जिसके लिए आपको uidai.gov.in पर क्लिक करना होगा. इस वेबसाइट पर कई तरीके की आधार से जुड़ी समस्याओं के लिए ऑप्शन रहते हैं पर आपको होम पेज पर ही My Aadhaar का विकल्प मिलेगा और उसे ही आपको क्लिक करना है. माई आधार पर क्लिक करने के बाद आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री या आधार प्रमाणीकरण इतिहास के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इसके आगे के स्टेप्स के लिए आपको जरूरी कॉलम में अपना आधार कार्ड नंबर भरना होगा और फिर आप कैप्चा भी भरें. इसके बाद ओटीपी ऑथेंटिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करें और इसके बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी मिलेगा.

रिक्वायर्ड जगह में ओटीपी डालते ही आपके सामने एक नई टैब खुलेगी जहां से आप आधार कार्ड की हिस्ट्री देखना चाहते हैं. अगर आप इसको डाउनलोड करना चाहते हैं तो वो भी करके अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर सेव रख सकते हैं और चाहें तो इसका प्रिंट ले सकते हैं.

इन बातों को ध्यान में रखें

आधार कार्ड की हिस्ट्री डाउनलोड करें तो उसे अच्छी तरह चेक करें कि कहीं उसमें ऐसी कोई एंट्री तो नहीं जो आपकी तरफ से ना की गई हो.

अगर ऐसी कोई एंट्री आती है तो उसपर तुरंत रिपोर्ट कराएं.

ध्यान रखें कि आधार आपकी पहचान का प्रमाणपत्र है नागरिकता का नहीं तो इसके मिसयूज से बचने के लिए आप आधार कार्ड की हिस्ट्री को समय समय पर जांचते रहें.

scroll to top