Close

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में आग लगने की घटनाओं पर नितिन गडकरी सख्त, ट्वीट कर कहा- फौरन वापस लें कंपनियां

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल में इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की कई घटनाओं को देखते हुए ईवी निर्माताओं को कहा है कि वे तत्काल अपने खराब वाहनों को वापस लें. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर यह पाया जाता है कि ईवी निर्माता कंपनी ने अपनी तरफ से कोई कोताही बरती है तो उन पर भारी जुर्माना लगाया जायेगा और उन्हें सभी वाहनों को वापस लेने का आदेश भी दिया जायेगा.

नितिन गडकरी ने किया ट्वीट

नितिन गडकरी ने ट्वीट करके कहा कि दोपहिया ईवी को लेकर कई हादसे हुये हैं. यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोगों की इन हादसों में जान चली गयी और कई लोग घायल हो गये. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जुर्माना लगाए जाने से पहले ही कंपनियां खराब वाहनों के बैच को तत्काल वापस ले सकती हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार सभी वाहन चालकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहती है.

प्यूर ईवी ले रही है 2000 वाहन वापस

इस बीच प्यूर ईवी ने कहा है कि वह अपने दो हजार ई-स्कूटरों को वापस ले रही है ताकि वह बैटरी और चार्जर की जांच कर सके. कंपनी ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि निजामाबाद और चेन्नई में प्यूर ईवी के हादसों को देखते हुये ईट्रा्रंस प्लस और ईप्लूटो7जी मॉडल के दो हजार वाहनों को वापस लेने का फैसला किया गया है.

प्यूर ईवी के स्कूटर में लगी थी आग

तेलंगाना के निजामाबाद में 19 अप्रैल की रात प्यूर ईवी दोपहिया को चार्ज करते समय हुये विस्फोट में 80 साल के एक बुजुर्ग की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हो गये. प्यूर ईवी के स्कूटर में आग लगने की यह पांचवीं घटना है.

ईवी के लिये जल्द ही गुणवत्ता केंद्रित दिशानिर्देश जारी होंगेनितिन गडकरी

गडकरी ने ईवी वाहनों में आग लगने की घटनाओं को देखते हुये पहले ही कहा था कि इन घटनाओं की जांच के लिये विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया है. समिति की रिपोर्ट के आधार पर ही कंपनियों को जरूरी आदेश दिये जायेंगे. प्यूर के ईवी के अलावा ओकिनावा ऑटोटेक और ओला इलेक्ट्रिक के इलेक्ट्रिक वाहनों में भी आग लगने की घटनायें हुई हैं.केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ईवी के लिये जल्द ही गुणवत्ता केंद्रित दिशानिर्देश जारी किये जायेंगे.

 

यह भी पढ़ें- प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंची राजस्थान, ऑरेंज और पर्पल कैप पर भी रॉयल्स के खिलाड़ियों का कब्जा

scroll to top